BIHARBreaking NewsMUZAFFARPURSTATE

मुजफ्फरपुर में सुबह-शाम घना को’हरा, शीतलहर से तापमान में गि’रावट से ठंड जोरों पर

मुजफ्फरपुर. तेज हवाओं के चलते जिले में ठंड दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है. दिन में धूप खिलने के बाद सुबह शाम घना कोहरा छाना शुरू हो चुका है और रोजाना शीतलहर और को’हरे की वजह से तापमान में तेजी से गिरावट आ रही है. जिसके चलते धूप भी बेअसर होती दिख रही है और ठंड लोगों की कंपकपी छुड़ा रही है. कोहरे के कारण राहगीर परे’शान हो रहे हैं. सड़कों पर लोगों की आवाजाही कम हुई है. चिकित्सकों की ओर से भी क’ड़ाके की सर्दी से बचने के लिए लोगों को साव’धानियां बरतने की सलाह दी जा रही है.

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक ठंड से बचाव के लिए गर्म कपड़े पहने रखें और जितना हो सके ठंड में घरों से बाहर निकलने से बचें. डॉ. राजेन्द्र प्रसाद केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा की ओर से जारी मौसम के पूर्वानुमान के मुताबिक तापमान में गिरावट का सिलसिला 23 दिस्बंर तक जारी रहेगा. मौसम विभाग के नोडल पदाधिकारी डॉ. ए. सत्तार ने बताया कि पूर्वानुमान की अवधि में मौसम के शुष्क रहने का अनुमान है. सुबह कोहरा पड़ेगा और दिन में मौसम साफ रहने का अनुमान है. इस बीच अधिकतम तापमान 21 से 22 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 7 से 9 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है. शीतलहर भी औसतन 7-9 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलने का अनुमान है.

कृषि विशेषज्ञों के मुताबिक ऐसे मौसम में सब्जियों में निकाई-गुड़ाई एवं आवश्यकतानुसार सिंचाई करें. गेहूं की फसल का भी खास ख्याल रखें. पहली सिंचाई के बाद गेहूं की फसल में कई प्रकार के खरपतवार फसल के साथ में उग आते है. ऐसी स्थिति गेहूं की बुआई के 30 से 35 दिनों के बाद देखी जाती है. इन खरपतवारों का विकास काफी तेजी से होता है और फसल की पैदावार को प्र’भावित करते हैं. इन सभी प्रकार के खरपतवारों को न’ष्ट करने के कीट’नाशकों का छिड़’काव करें. इसके अलावा दूधारु पशुओं के रख-रखाव पर विशेष ध्यान देना चाहिए. 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.