Breaking NewsPUNJAB

किसानों के समर्थन में पंजाब के DIG ने दिया इस्तीफा, कहा- अब आंदोलन करेंगे

चंडीगढ़. नए कृषि कानूनों (Farm Laws) का विरोध कर रहे किसानों को अफसरों का भी समर्थन मिलने लगा है. अब पंजाब के डीआईजी लखमिंदर सिंह जाखड़ (Lakhminder Singh Jakhar) ने इस्तीफा दे दिया है. एडीजीपी पीके सिन्हा ने इस बात की पुष्टि की है. जाखड़ का कहना है कि वह अब किसानों के साथ आंदोलन करेंगे. खास बात है कि जाखड़ को कुछ महीनों पहले भ्रष्टाचार के आरोपों के चलते निलंबित किया गया था.

पंजाब के डीआईजी जेल जाखड़ ने पंजाब सरकार (Punjab Government) को अपना इस्तीफा भेज दिया है. हालांकि, सरकार ने इसे अभी मंजूर नहीं किया है. किसान आंदोलन के नाम पर इतना बड़ा कदम उठाने के चलते जाखड़ मीडिया की सुर्खियां बन गए हैं. अंग्रेजी अखबार द ट्रिब्यून की रिपोर्ट बताती है कि जाखड़ को घूस के आरोप में कुछ महीनों पहले निलंबित कर दिया था. उनपर जेल अधिकारियों से महीने के हिसाब से रुपए लेने के आरोप हैं.


इस्तीफे और अवॉर्ड वापसी का दौर जारी
दिल्ली की सरहदों पर प्रदर्शन कर रहे किसानों में ज्यादातर लोग पंजाब और हरियाणा के हैं. ऐसे में दोनों राज्यों से इन आंदोलनों को भरपूर समर्थन मिल रहा है. खेल और राजनीतिक जगत के कई बड़े नाम अपने अवॉर्ड वापस कर चुके हैं. एनडीए से किसान मुद्दे पर ही नाता तोड़ने वाले अकाली दल के प्रमुख और पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल पद्मविभूषण लौटाने की बात कह चुके हैं. राज्यसभा सांसद सुखदेव सिंह ढींढसा ने भी पद्मभूषण लौटाने का घोषणा की थी. इसके अलावा राज्य की कई हस्तियां अवॉर्ड लौटाने का ऐलान कर चुके हैं. इसके अलावा राज्य के 27 खिलाड़ी बी अवॉर्ड लौटाने का ऐलान कर चुके हैं.

किसानों ने दी आंदोलन तेज करने की चेतावनी
किसानों ने आंदोलन और तेज करने की चेतावनी दी थी. इसी के चलते दिल्ली पुलिस ने सरहदों पर जवानों की संख्या में इजाफा कर दिया है. किसानों ने कहा था कि रविवार से राजधानी से जुड़ने वाले बड़े हाईवे को ब्लॉक करेंगे. इसके अलावा 14 दिसंबर को भूख हड़ताल की भी घोषणा कर दी है. हालांकि, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने किसानों के इस प्रदर्शन को हाईजैक हो जाने की बात कही थी. उन्होंने दावा किया था कि प्रदर्शनों में माओवादी भी जुड़ चुके हैं.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.