BIHARBreaking NewsSTATE

Bihar Election: लालू-राबड़ी राज की याद दिला रहे नीतीश, बोले- नई पीढ़ी को बताइये कि 15 साल में कैसा था बिहार का बुरा हाल

पटना. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने शुक्रवार को निश्चय संवाद रैली को संबोधित किया. इसमें उन्होंने न सिर्फ बिहार के विकास को लेकर अपने विजन की बात की बल्कि यह भी कहा कि प्रदेश की कई योजनाएं तो केंद्र भी अपना रहा है. सीएम नीतीश ने फिर अपने 7 निश्चय पार्ट- 2 को दोहराया और जनता से वादा किया कि एक बार फिर मौका मिला तो बिहार को नई ऊंचाइयों पर ले जाएंगे. इस दौरान उन्होंने विपक्षी दलों, खास कर राजद (RJD) को अपने निशाने पर लिया और कहा कि पहले क्या हाल था, कितना हंगामा होता था. किस तरह की घटनाएं घटती थीं. 15 साल राज करने का मौका मिला पति-पत्नी को. क्या बुरा हाल था, कोई शाम को निकल पाता था. आज कितनी बेहतर स्थिति बना दी है. इसको और आगे ले जाना है. बिहार को काफी ऊंचाई पर ले जाना है.

सीएम नीतीश कुमार ने लोगों से कहा कि नई पीढ़ी को पुराने दिनों के बारे में बताइए और अब जो काम हुआ उसको बताइए. फिर मौका मिला तो जमकर काम करेंगे. लोगों से अपील करेंगे कि सबको जीता कर एक बार फिर से सेवा करने का मौका दीजिए. हम अपील करते हैं कि सबको विजयी बनाएं.

नीतीश ने कहा कि लोग जो काम करना चाहेंगे उसकी हम सरकार की तरफ से हरसंभव मदद करेंगे. अभी तो अनुसूचित जाति, जनजाति और अति पिछड़े वर्ग के लिए 10 लाख रुपये की मदद कर रहे हैं, अब सभी महिलाओं की भी मदद करेंगे. लड़कियों को 12वीं कक्षा पास करने पर हम लोग 10 हजार रुपये देते हैं और ग्रेजुएशन कर लेने के बाद 25 हजार देते हैं. अब आगे मौका मिलेगा तो हर लड़की को 12वीं की कक्षा पास करने पर 25 हजार रुपये मिलेगा और ग्रेजुएट हो जाएगी तो उसको 50 हजार रुपये देंगे.

उन्होंने आगे कहा कि हमने महिलाओं को सरकारी नौकरी में आरक्षण तो दे ही दिया है. अब यह सुनिश्चित करेंगे जितना हमारा सरकारी दफ्तर है ब्लॉक स्तर से लेकर प्रदेश स्तर तक, उसमें महिलाओं की पोस्टिंग हो, ताकि लोग देखेंगे कि स्त्री और पुरुष मिलकर काम कर रहे हैं. जब स्त्री-पुरुष साथ मिलकर काम करेंगे तभी बिहार तेजी से आगे बढ़ेगा. नीतीश कुमार ने कहा कि हम एक और काम करेंगे. हर खेत तक पानी पहुंचा देंगे. कोई सूखा की स्थिति का सामना नहीं करेगा. हर गांव में साफ-सफाई का इंतजाम करवाएंगे. जो लोग पशुपालन में हैं, उनके लिए खास व्यवस्थाएं करवाएंगे. हर शहर में भी साफ-सफाई का ध्यान दिया जाएगा.

वृद्धों और गरीबों के बारे में बात करते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि इसके साथ-साथ जो वृद्धजन हैं, जिनको देखने वाला घर में कोई नहीं है, उनके लिए हर छोटे-बड़े शहर में आवासीय इंतजाम कराएंगे, ताकि उन लोगों को रहने में कोई दिक्कत न हो. जो गरीब लोग हैं और बड़े शहरों में काम की तलाश में जाते हैं और सड़क किनारे या इधर-उधर कहीं सो जाते हैं उनके लिए भी काम करेंगे. अगली बार अगर मौका देंगे तो हम हर शहर में बहुमंजिला इमारत बनाएंगे और हर गरीब आदमी को रहने के लिए उसमें फ्लैट का आवंटन करेंगे.

सुगम यातायात को लेकर नीतीश कुमार ने कहा कि हर गांव तक सड़क का निर्माण तो कर ही रहे हैं, गांव को हर जगह से कनेक्ट करेंगे, शहर और बाजार में सड़क का बाईपास बनाएंगे, जहां बाईपास के लिए जमीन नहीं है वहां फ्लाईओवर बनाएंगे ताकि अगले 50 साल तक किसी को कहीं भी जाने में किसी भी तरह की दिक्कत का सामना न करना पड़े. इसके अलावा एक और काम करेंगे, सबके इलाज का काम. मनुष्यों के इलाज का प्रबंधन तो करेंगे ही साथ ही साथ जो लोग पशुपालन करते हैं उन लोगों के पशुओं के देखभाल के लिए उसको नई टेक्नॉलजी के माध्यम से जोड़कर पशु अस्पताल बनाएंगे. हमने 7 निश्चय सोच कर रखे हैं. इसको आगे बढ़ाएंगे. जो पहले के काम हैं उनका पुनर्निरीक्षण करेंगे.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.