BIHARBreaking NewsSTATE

#BIHAR: 3, 6 और 15 जुलाई को होने वाली सिपाही दक्षता परीक्षा हुई स्थगित

पटना. बिहार में सिपाही  दक्षता परीक्षा स्थगित कर दी गई है. केंद्रीय चयन पर्षद () ने इस बात का फैसला लिया है. बता दें कि ये परीक्षा 3, 6 और 15 जुलाई को होनी थी, लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण ट्रेनों का परिचालन बाधित रहने के कारण इसे स्थगित करने का फैसला लया गया है. अध्यक्ष के एस द्विवेदी ने इस बाबत आदेश भी जारी कर दिया है. केंद्रीय चयन परिषद सिपाही भर्ती बिहार पटना ने आदेश जारी करते हुए विज्ञापन संख्या 03/2019 बिहार गृह रक्षा वाहिनी में सिपाही चालक, विज्ञापन संख्या 04/2019 परिवहन विभाग में चलंत दस्ता सिपाही, एवं विज्ञापन संख्या 02/2019 बिहार पुलिस में सिपाही पद पर चयन और एवं नियुक्ति के लिए अभ्यर्थियों की शारीरिक दक्षता परीक्षा यानी PET रद्द करने के फैसला किया है. ये परीक्षाएं क्रमशः दिनांक 3, 6 एवं 15 जुलाई 2020 निर्धारित की गई थी.
CSBC ने जारी किया आदेश

केंद्रीय चयन पर्षद (Central Selection Board of Constable) ने अपने आदेश में लिखा है कि कोरोनावायरस के कारण रेलगाड़ियों का परिचालन बंद रहने तथा अनलॉक 2 की अवधि दिनांक 31 जुलाई 2020 तक बढ़ जाने के कारण उपरोक्त तीनों शारीरिक दक्षता परीक्षाएं स्थगित की जाती है. पर्षद ने अपने आदेश में कहा है कि इन परीक्षाओं की तिथि अलग से निर्धारित की जाएगी और इसकी सूचना परिषद की वेबसाइट तथा मुख्य समाचार पत्रों के माध्यम से प्रकाशित की जाएगी.
11, 880 सिपाहियों की होगी बहाली
पर्षद ने अभ्यर्थियों के लिए जारी निर्देश में कहा है कि इन परीक्षाओं से संबंधित अपने प्रवेश पत्रों को सुरक्षित रखें. नई तिथि पर उन्हें इन्हीं प्रवेश पत्रों के आधार पर परीक्षा में सम्मिलित होने की अनुमति दी जाएगी. बता दें कि बिहार में 11 हजार 880 सिपाहियों की बहाली के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षा के डेट का एलान किया गया था.

58, 264 अभ्यर्थी देंगे PET
गौरतलब है कि केंद्रीय चयन पर्षद यानी CSBC द्वारा सिपाही बहाली के लिए लिखित परीक्षा ली जा चुकी है. लिखित परीक्षा में कुल पदों से 5 गुणा ज्यादा अभ्यर्थियों का सेलेक्शन किया गया है. सीएसबीसी ने लिखित परीक्षा में कुल 58 हजार 264 अभ्यर्थियों को पास किया है. इनकी ही शारीरिक दक्षता परीक्षा होनी है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.