Breaking NewsNational

IRCTC/indian railway: तत्काल टिकट बुकिंग शुरू, इस दिन से करें सफर, ऐसे बुक करें टिकट…

कोरोना संकट के कारण लॉकडाउन के बीच बंद पड़ी रेलवे की अहम सेवा आज से शुरू हो गई है. रेलवे ने 29 जून ( सोमवार) से तत्काल टिकट बुकिंग सेवा शुरू कर दी गई है. तत्काल टिकट बुकिंग की सुविधा 1 जून से चलाई जा रही 200 श्रमिक ट्रेन के अलावा 12 मई से चल रही स्पेशल राजधानी ट्रेनों के लिए भी होगी. सेंट्रल रेलवे के पीआरओ शिवाजी सुतार के मुताबिक, 30 जून और इसकी आगे की तारीखों के लिए चलने वाली ट्रेनों में यह सुविधा शुरू हो जाएगी. स्पेशल ट्रेनों में जिन ट्रेनों का नंबर 0 से शुरू है उनमें बुकिंग की जा सकेगी.

तत्काल टिकट की बुकिंग का समय
आपको यात्रा से एक दिन पहले सुबह 10 बजे या फिर 11 बजे टिकट बुक करानी होगी. सुबह 10 बजे से एसी क्लास और सुबह 11 बजे से स्लीपर क्लास के लिए तत्काल टिकट की बुकिंग होती है. अक्सर तुरंत ही तत्काल टिकट खत्म हो जाते हैं. ऐसे में आप समय से पहले लॉग इन करें या फिर टिकट काउंटर पर पहुंचे. बता दें कि टिकट बुकिंग के नियमों में बदलाव को लेकर कोई जानकारी अभी तक नहीं आई है.

हांलांकि ये चर्चा है कि आईआरसीटीसी ने सॉफ्टवेयर में बदलाव किया है इस कारण अब टिकट कटने में ज्यादा देर नहीं लगेगी. आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद नियमों के अनुसार, अधिकतम 120 दिन पहले किसी ट्रेन का टिकट बुक किया जा सकता है. यह सभी स्पेशल ट्रेनों पर भी लागू होगा. सभी ट्रेनों में पार्सल और लगेज बुकिंग की भी सुविधा होगी.

12 अगस्त तक बंद रहेंगी ट्रेनें
रेलवे बोर्ड के मुताबिक, फिलहाल नियमित मेल, एक्सप्रेस ट्रेन और पैसेंजर ट्रेनें 12 अगस्त तक रद्द रहेंगी. हालांकि, स्पेशल ट्रेनें चलती रहेंगी. 12 मई से राजधानी दिल्ली से शुरू की गई स्पेशल ट्रेनें और 1 जून से चलाई गई 200 स्पेशल ट्रेनों को रेलवे चलाता रहेगा. रेलवे बोर्ड के मुताबिक, एक जुलाई से 12 जुलाई के बीच यात्रा के लिए सभी नियमित ट्रेनें में बुकिंग को कैंसिल कर दिया गया है. इसके अलावा अगर किसी की 12 अगस्त तक रेग्युलर ट्रेन में बुकिंग है तो उसे 100 पर्सेंट रिफंड मिलेगा. पहले रेलवे ने 30 जून तक ही रेल सेवाओं को बंद करने की घोषणा की थी.

इन बातों का रखें ध्यान
टिकट काउंटर पर भीड़ से बचने के लिए आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट http://www.irctc.co.in से ऑनलाइन टिकट ले सकते हैं. इसके लिए आपको वेबसाइट पर पहले से रजिस्टर होना होगा. तत्काल टिकट की बुकिंग पर एक चीज और ध्यान देनी जरूरी है कि आपको यात्रा के दौरान अपना आईडी प्रूफ साथ रखना होगा. अगर कोई यात्री साथ में हैं तो किसी एक की आईडी ही काफी होगी. ट्रेन यात्रा के दौरान पासपोर्ट, आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी, केंद्र या राज्य सरकार के कर्मचारी के तौर पर पहचान पत्र, बैंक की पासबुक, स्कूल या कॉलेज की आईडी मान्य होगी.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.