BOKAROBreaking NewsJHARKHAND

1499 प्रवासीयों को लेकर बैंगलुरु से बोकारो पहुंची स्पेशल ट्रेन॥

1499 प्रवासीयों को लेकर बैंगलुरु से बोकारो पहुंची स्पेशल ट्रेन॥

बोकारो : केंद्र एवं राज्य सरकार के संयुक्त पहल पर तथा लॉक डाउन की वजह से अन्य राज्यों में झारखण्ड के विभिन्न जिलों के 1499 श्रमिक एवं छात्र आज स्पेशल ट्रेन से हुबली, बैंगलुरु, कर्नाटक से बोकारो स्टील सिटी स्टेशन पहुंचे। इस दौरान जिला प्रशासन द्वारा सभी श्रमिकों का स्वागत किया गया एवं उनके सकुशल घर वापसी हेतु ढेरों शुभकामनाएं दी गयी। यहां आने वाले सभी श्रमिकों को ट्रेन से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराते हुए ट्रेन से उतारा गया एवं स्टेशन परिसर में स्वास्थ्य परीक्षण हेतु बने काउंटर में उनका थर्मल स्कैनिंग व स्वास्थ्य जांच संबंधी अन्य सभी प्रक्रिया पूरी की गई। इसके बाद उन्हें उनके गंतव्य तक जाने हेतु अलग-अलग जिलों की बस में बैठाकर बोकारो रेलवे स्टेशन से रवाना किया गया।

झारखंडके कुल 24जिलोंमें सेकुल1499लोग आए प्रवासी मजदूरों में झारखंड के कुल 24 जिलों में से कुल 1499 लोग आये जो जिलेवार निम्न है :-

बोकारो के 30, गिरिडीह के 141, हजारीबाग के 148, देवघर के 125, धनबाद के 45, गोड्डा के 77, दुमका के 75, गढ़वा के 132, जामताड़ा के 16, कोडरमा के 55, लातेहार के 43, पाकुड़ के 40, पलामू के 142, रामगढ़ के 38, साहेबगंज के 81, लोहरदगा के 18, सरायकेला-खरसावां के 12, खूंटी के 15, पूर्वी सिंहभूम के 45, सिमडेगा के 15, पश्चमी सिंहभूम के 12, गुमला के 74, चतरा के 80 एवं राँची के 40 यात्री शामिल है। कर्नाटक से आने वाले मजदूरों, छात्रों, तीर्थयात्री एवं अन्य लोगो को उपायुक्त श्री मुकेश कुमार के निर्देशानुसार बोकारो स्टेशन के प्लेटफार्म पर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए थे। इसके अलावे आने वाले लोगों के स्वास्थ्य जांच व थर्मल स्कैनिंग हेतु मेडिकल टीम की भी तैनाती की गयी थी।


सभी को 14 दिनों तक होम क्वारंटाइन का अक्षरशः पालन करने का निर्देश दिया-
उपायुक्त श्री मुकेश कुमार द्वारा बताया गया कि आने वाले सभी श्रमिक बंधुओं के बीच नास्ता, पानी का वितरण करते हुए सभी को 14 दिनों तक होम क्वारंटाइन का अक्षरशः पालन करने का निर्देश दिया गया। इसके अलावे उन्होंने आगे बताया कि मास्क का उपयोग कर व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करके हीं हम इस कोरोना नामक महामारी को हराकर इस पर जीत हासिल कर सकते है। इसलिए आवश्यक है कि हम सभी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन एवं चिकित्सकों द्वारा दिए गए चिकित्सकीय परामर्श का अक्षरशः पालन करें एवं स्वस्थ, सतर्क व सुरक्षित रहें। हुबली बैंगलुरु, कर्नाटक से बोकारो आने वाले सभी मजदूरों एवं स्थानीय लोगों के स्वास्थ्य सुरक्षा के दृष्टिकोण से जिला प्रशासन द्वारा सभी एहतियाती उपाय अपनाये गए हैं। सुरक्षा के दृष्टिकोण से कर्नाटक से आने वाले सभी मजदूरों को उनके गंतव्य स्थान तक भेजने हेतु प्रयोग किये जाने वाले बसों को पूर्णतः सेनेटाइजड कर सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा गया है।
श्रमिकों के आगमन को लेकर बोकारो स्टील सिटी रेलवे स्टेशन परिसर को पूर्ण रूप से सैनेटाइजड किया गया था एवं सोशल डिस्टेंसिंग के अनुपालन हेतु जगह-जगह बेरिकेड्स कर गोल घेरा का निर्माण कराया गया था। इसके अलावे सुरक्षित व्यवस्था व विधि-व्यवस्था संधारण हेतु बोकारो रेलवे स्टेशन परिसर में पर्याप्त संख्या में मेडिकल टीम के साथ दण्डाधिकारी एवं सुरक्षाकर्मियों की तैनाती पूर्व से ही की गई थी।श्रमिकों के आने के पश्चात सर्वप्रथम स्वास्थ्य जांच के उपरांत सभी के लिए भोजन की व्यवस्था रेलवे स्टेशन पर ही की गई थी, जिसके उपरांत स्टेशन परिसर से 24 जिलों के लिए निर्धारित 61 बसों में बैठाकर मजदूरों को उनके घरों के लिए रवाना किया गया। वहीं इस दौरान सभी प्रवासी श्रमिकों को भोजन का पैकेट, पानी का बोतल आदि भी उपलब्ध कराया गया। इस दौरान अपर समाहर्ता श्री विजय कुमार गुप्ता, बियाडा सचिव श्री संदीप कुमार, डीपीएआर श्री पशुपतिनाथ मिश्रा, पुलिस उपाधीक्षक मुख्यालय श्री सतीश चंद्र झा सहित सभी प्रतिनियुक्त पदाधिकारी व कर्मचारी सहित अन्य उपस्थित थे।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.