BIHARBreaking NewsSTATE

CM नीतीश कुमार ने अधिकारियों को दिया निर्देश, प्रवासी मजदूरों के रोजगार के लिए जल्द करें का’र्रवाई

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कोरोना संक्रमण से बचाव के लिये किये जा रहे कार्यों की मुख्य सचिव और अन्य वरीय अधिकारियों के साथ उच्चस्तरीय समीक्षा की।इस दौरान उन्होनें अधिकारियों को कई निर्देश जारी किए हैं। सीएम ने बिहार लौट रहे प्रवासी मजदूरों को रोजगार सृजन के लिए गठित स्पेशल टास्क फोर्स को काम में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं।

सीएम नीतीश कुमार ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि रोजगार उपलब्ध कराने हेतु बनाया गया राज्यस्तरीय टास्क फोर्स अविलम्ब कार्य शुरू करे। टास्क फोर्स वर्तमान नीतियों में यदि कोई संशोधन आवश्यक समझे तो इसके लिये शॉर्ट टर्म पॉलिसी/मिड टर्म पॉलिसी के संबंध में सुझाव दें। उन्होंने कहा कि टास्क फोर्स प्रवासी मजदूरों के लिये श्रम नीति तैयार करने के संबंध में शीघ्र सुझाव दे। उन्होंने कहा कि नई इकाईयों की स्थापना हेतु क्या इनसेंटिव दिये जा सकते हैं, इसके बारे में टास्क फोर्स प्रवासी मजदूरों से फीडबैक प्राप्त करे और उसके आधार पर समुचित सुझाव दे। उन्होंने कहा कि कार्यरत इकाईयों में अधिक से अधिक लोगों को रोजगार मिल सके, इस संबंध में भी टास्क फोर्स शीघ्र सुझाव दे।

सीएम ने निर्देश दिया कि पल्स पोलियो अभियान की तर्ज पर ही सभी प्रवासी मजदूरों की डोर टू डोर विस्तृत स्क्रीनिंग करायी जाय ताकि कोरोना से संबंधित कोई लक्षण हो तो तुरंत उसकी पहचान हो सके। उन्होंने कहा कि इसके लिये उपयुक्त टीम गठित कर कार्रवाई सुनिश्चित की जाय, इससे सभी की सुरक्षा हो सकेगी। उन्होंने कहा कि स्क्रीनिंग की यह प्रक्रिया लगातार जारी रखी जाय। एक अंतराल के बाद पुनः स्क्रीनिंग करायी जाय और इसका फॉलोअप भी किया जाय ताकि कोई प्रवासी मजदूर स्क्रीनिंग से न छूटे और संक्रमण की ससमय पहचान कर कोरोना चेन को तोड़ा जा सके।

नीतीश कुमार ने निर्देश दिया कि कोरोना संक्रमण की जांच एवं बचाव से संबंधित जो भी उपकरण प्राप्त हुये हैं या शीघ्र प्राप्त होने वाले हैं, उन्हें फंक्शनल करने हेतु तुरंत कार्रवाई की जाय। उन्होंने कहा कि प्राप्त नये उपकरणों के माध्यम से टेस्टिंग में और तेजी लायी जाय। सभी जिलों एवं चिन्हित स्वास्थ्य संस्थानों में टेस्टिंग तेजी से शुरू की जाय। इसके लिये प्रोटोकॉल के अनुसार तुरंत कार्रवाई सुनिश्चित की जाय।

सीएम  ने निर्देश देते हुए कहा कि स्वास्थ्य विभाग हरसंभव स्रोत से वेंटिलेटर, टेस्टिंग किट, पी0पी0ई0 किट, दवाओं एवं जरूरी उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित करे ताकि आवश्यकतानुसार समुचित उपयोग हो सके, इसके लिये राशि की कोई कमी नहीं होने दी जायेगी। कोविड-19 संक्रमण को लेकर स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार हेतु प्रोटोकॉल तैयार रखा जाय ताकि आवश्यकतानुसार इसे तुरंत कार्यान्वित किया जा सके। उन्होनें  कहा कि कोरोना संक्रमण की गंभीरता को समझना होगा, लोग धैर्य बनाये रखें, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। हमलोग सभी के हित में सोचते हैं। सरकार द्वारा लोगों की हरसंभव मदद की जा रही है। लोगों के सहयोग से ही हम सब इस महामारी से निपटने में सफल होंगे।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.