Breaking NewsNational

PM मोदी बोले… कोरोना वैक्सीन की कीमत राज्य सरकार के फैसले से होगा तय, जनहित का रखा जाएगा ध्यान

DELHI: कोरोना को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी ने सर्वदलीय बैठक की. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार वैक्सीन की कीमत को लेकर राज्य सरकारों के साथ बात कर रही है. वैक्सीन की कीमत को लेकर फैसला जन स्वास्थ्य को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए किया जाएगा. राज्य सरकारों की इसमें पूरी सहभागिता होगी. दुनिया की नजर कम कीमत वाली सुरक्षित वैक्सीन पर है और इसलिए स्वाभाविक है कि पूरी दुनिया की नजर भारत पर भी है.

पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना वैक्सीन को लेकर जो विश्वास इस चर्चा में नजर आया है वो कोरोना के खिलाफ हमारी लड़ा’ई को और मजबूत करेगा. इस बारे में बीते दिनों में मेरी मुख्यमंत्रियों से चर्चा हुई थी. टीकाकरण को लेकर राज्य सरकारों के अनेक सुझाव भी मिले थे. करीब 8 ऐसी संभावित वैक्सीन हैं जो ट्रायल के अलग-अलग चरण में हैं और जिनका उत्पादन भारत में ही होना है. भारत की अपनी 3 वैक्सीन का ट्रायल अलग-अलग चरणों में है. विशेषज्ञ ये मान रहे हैं कि वैक्सीन के लिए बहुत ज़्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा. माना जा रहा है कि अगले कुछ हफ़्तों में कोरोना की वैक्सीन तैयार हो जाएगी. जैसे ही वैज्ञानिकों की हरी झंडी मिलेगी भारत में टीकाकरण अभियान शुरू कर दिया जाएगा.

पीएम मोदी ने कहा कि भारत आज उन देशों में है जहां प्रतिदिन टेस्टिंग बहुत ज्यादा हो रही है. रिकवरी रेट ज्यादा है और जहां मृ’त्य दर कम है. भारत ने जिस तरह कोरोना के खि:लाफ ल’ड़ाई को ल’ड़ा है वो प्रत्येक देशवासी की अदम्य इच्छाशक्ति को दिखाता है. पीएम मोदी ने कहा कि फरवरी-मार्च की आशंकाओं भरे, डर भरे माहौल से लेकर आज दिसंबर के विश्वास और उम्मीदों भरे वातावरण के बीच भारत ने बहुत लंबी यात्रा तय की है. अब जब हम वैक्सीन के मुहाने पर खड़े हैं तो वही जनभागीदारी, वही साइंटिफिक अप्रोच, वही सहयोग आगे भी बहुत जरूरी है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.