Breaking NewsNational

संसद में बोले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, लद्दाख में चीन की हरकत मंजूर नहीं, हम भी तैयार हैं

DELHI: संसद में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह चीन को लेकर बोल रहे हैं. राजनाथ सिंह ने कहा कि लद्दाख में चीन जो हरकत कर रहा है वह मंजूर नहीं है. उसको जवाब देने के लिए हमारी सेना तैयार भी तैयार है. इसकी तैयारी कर ली गई है.

राजनाथ सिंह ने कहा कि पीएम ने हाल ही में लद्दाख का दौरा कर हमारे बहादुर जवानों से मुलाकात की थी एवं उन्हें यह संदेश भी दिया था कि समस्त देशवासी अपने वीर जवानों के साथ खड़े हैं. मैंने भी लद्दाख जाकर अपने शूरवीरों के साथ कुछ समय बिताया है और मैं आपको यह बताना चाहता हूं कि मैंने उनके अदम्य साहस, शौर्य और पराक्रम को महसूस किया है.

जैसा कि यह सदन अवगत है चाईना, भारत की लगभग 38,000 स्क्वायर किमी भूमि का अनधिकृत कब्जा लद्दाख में किए हुए है. इसके अलावा, 1963 में एक तथाकथित बॉन्डरी एग्रीमेंट के तहत पाकिस्तान ने पाक की 5180 स्क्वायर भारतीय जमीन अवैध रूप से चाईना को सौंप दी है. आप जानते हैं कि कर्नल संतोष बाबू और उनके 19 वीर साथियों ने अपनी मातृभूमि की रक्षा करते हुए अपना सर्वोच्च बलिदान दिया है. 

राजनाथ सिंह ने कहा कि  समझौते में कहा गया है कि जब तक सीमा का पूर्ण समाधान नहीं होता LAC का उल्लंघन नहीं किया जाएगा. 1990 से 2003 तक दोनों देशों में मिलीजुली सहमति बनाने की कोशिश की गई, फिर इसके बाद चीन इस दिशा में आगे नहीं बढ़ा. अप्रैल माह से लद्दाख की सीमा पर चीन के सैनिकों और हथियारों में वृद्धि देखी गई. चीन की सेना ने हमारी पेट्रोलिंग में बाधा उत्पन्न की. जिसकी वजह से यह स्थित बनी.हमारे बहादुर जवानों ने चीनी सेना को भारी क्षति पहुंचाई है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.