Breaking News

छह एलईडी रथ जिले में फैलाएगी चमकी पर जागरूकता

छह एलईडी रथ जिले में फैलाएगी चमकी पर जागरूकता

  • प्रत्येक वाहन एक दिन में तीन जगह करेगी प्रदर्शन
  • वेक्टर बॉर्न डिजीज के राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी ने किया जिले का दौरा

मुजफ्फरपुर। 15 मई
ग्रामीण क्षेत्रों के पिछड़े क्षेत्रों में चमकी पर जागरूक करने के उद्येश्य से सोमवार को प्रभारी जिलाधिकारी आशुतोष द्विवेदी ने छह एलईडी वाहनों को हरी झंडी दिखा रवाना किया। यह वाहन मंगलवार से 11 जून तक जिले के 420 महादलित टोलों में जाकर चमकी पर जन जागरूकता अभियान चलाएगें। मौके पर आशुतोष द्विवेदी ने कहा कि चमकी बुखार के केस को कम करने तथा जीरो डेथ के संकल्प हमारा मुख्य मकसद है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग तथा जिला प्रशासन सहित अन्य विभाग भी लगातार अपनी कोशिश को जारी रखे हैं। चमकी बुखार को लेकर जहां आम जनों के बीच रात्रि चौपाल लगा के जन जागरूकता अभियान चलाई जा रही है। वहीं प्रत्येक शनिवार को प्रत्येक संबंधित अधिकारी अपने अपने गोद लिए गांव में भी पहुंचकर लोगों के बीच जागरूकता अभियान चला रहे हैं। बीते रविवार को मैं भी प्रभावित पंचायत नरौलीडीह मुशहरी में जाकर जागरूकता अभियान का हिस्सा बना। चमकी पर जागरूक करने के प्रयास में जीविका दीदी और आंगनवाड़ी सेविका का भी लगातार सहयोग मिल रहा है।

वाहन में एलईडी स्क्रीन, रंगीन टीबी, जनरेटर, लाईट, टेक्निशियन सहित जीपीएस मौजूद है। वहीं वाहन के कार्यक्रम का पर्यवेक्षण एवं अनुश्रवण का सत्यापन बीएचएम एएनएम या आशा के द्वारा होगा। मौके पर डीभीबीडीसीओ डॉ सतीश कुमार, डीपीओ आईसीडीएस, उप निर्वाचन पदाधिकारी, डीपीआरओ तथा अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

राज्य कार्यक्रम प्रबंधक ने किया जिले का दौरा:

वेक्टर बॉर्न डिजिज के राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार ने चमकी की तैयारियों को लेकर जिले के बोचहां और कुढ़नी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का मुआयना किया। कुढ़नी में उन्होंने शाम के वक्त भी मेडिकल ऑफिसर डॉ राजेश कुमार झा और बोचहां में मेडिकल ऑफिसर डॉ प्रभात रंजन को ड्यूटी पर पाया। इसके अलावा उन्होंने सभी जरूरी उपकरण और दवाईयों के बारे में पूछताछ की। अपने दौरे व चमकी की तैयारियों से डॉ अशोक कुमार पूरी तरह संतुष्ट दिखे।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.