AccidentBreaking NewsUTTAR PRADESH

ब्रेकिंग : गाजियाबाद के श्मशान घाट की छत गि’रने से 21 लोगों की मौ’त, CM योगी ने मांगी रिपोर्ट

गाजियाबाद. दिल्ली से सटे गाजियाबाद (Ghaziabad) में रविवार को बारिश की वजह से श्मशान घाट की छत गिर’ने से एक बड़ा हा’दसा सामने आया है. ‘हाद’से में काफी संख्‍या में लोग श्मशान घाट की छत के नीचे दबे गए. मौके पर जिला प्रशासन के अलावा एनडीआरएफ की टीम भी रेस्क्यू के लिए पहुंच गई. गाजियाबाद जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय ने हादसे में 21 लोगों के मौत की पुष्टि की है. इसके अलावा 22 घायलों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है. घटना के बाद पूरे इलाके में हड़’कंप मच गया. वहीं, सीएम योगी ने जिला प्रशासन से इस घ’टना की रिपोर्ट मांगी है.

लाइव अपडेट:

>>पीएम मोदी ने जताया शो’क: पीएम मोदी ने हादसे पर दुख जताते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश के मुरादनगर में हुए दुर्भाग्यपूर्ण हादसे की खबर से अत्यंत दुख पहुंचा है. राज्य सरकार राहत और बचाव कार्य में तत्परता से जुटी है. इस दुर्घटना में जान गंवाने वालों के परिजनों के प्रति संवेदना प्रकट करता हूं, साथ ही घा’यलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं.

>>उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि घटना दुखद है मेरी संवेदना शोक संतप्त परिजनों के साथ है. इसके अलावा मंडल आयुक्त मेरठ और आईजी रेंज मेरठ को मौके पर जाकर घटना की रिपोर्ट देने का आदेश दिया है. ज़िलाधिकारी और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक गाजियाबाद मौके पर हैं और राहत कार्य कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि हादसे में घायल लोगों का समुचित उपचार सुनिश्चित कराएं. मुख्यमंत्री योगी ने इस हादसे में मृतकों के आश्रितों को 2-2 लाख रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करने के निर्देश दिए हैं.
>>यूपी की राज्‍यपाल आनंदीबेन पटेल ने भी  गाज़ियाबाद के मुरादनगर में शमशान घाट की छत गिरने से हुई कई लोगों की मौत पर गहरी शोक संवेदना प्रकट की है. रविवार को राजभवन से जारी विज्ञप्ति के अनुसार, राज्यपाल पटेल ने मुरादनगर में शमशान घाट की छत गिरने के हादसे में हुई अनेक लोगों की मृत्यु पर शोक जताते हुए, दिवंगत आत्माओं की शांति की कामना की है और शोक संतप्त परिजनों के प्रति अपनी संवेदना प्रकट की है.

>>यही नहीं, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी इस घटना पर दुख व्‍यक्‍त किया है. उन्‍होंने कहा, ‘ मुरादनगर, गाजियाबाद स्थित श्मशान में छत गिरने की घटना अत्यन्त दुखद है. मृतकों के परिवार जन को मेरी शोक संवेदनाएं! मैं प्रार्थना करता हूं कि इस दुर्घटना में आहत लोग शीघ्र स्वस्थ हों. स्थानीय प्रशासन  राहत और  सहायता हेतु कार्यरत है.


>>इस घटना को लेकर अनीता सी मेश्राम (डिविजनल कमिश्नर, मेरठ) ने कहा कि मुरादनगर में शेड गिरने से इसमें फंसे 43 लोगों को निकाला गया है. अब तक 22 लोगों की मौत को चुकी है और बाकी लोगों का इलाज़ अस्पताल में चल रहा है. दोषियों के खिलाफ कठोर से कठोर कार्रवाई की जाएगी.

>>गाजियाबाद (ग्रामीण) के पुलिस अधीक्षक इराज राजा ने कहा कि इस घटना के कई घंटे बाद भी और लोगों की तलाश में बचावकर्मी मलबा छान रहे हैं.

>>सूत्रों के मुताबिक, ढाई माह पहले ही श्‍मशान घाट की यह गैलरी बनाई गई थी. यही नहीं, लोगों का आरोप है कि गैलरी बनाने में घटिया मटेरियल का इस्तेमाल हुआ था.

>>बताया जा रहा है कि मुरादनगर थाना क्षेत्र के ही डिफेंस कॉलोनी में रहने वाले एक बुजुर्ग व्यक्ति की मौत हो गई थी जिसके बाद अंतिम संस्कार में कई लोग पहुंचे थे. इस दौरान अंतिम संस्कार की प्रक्रिया चल रही थी. उसी दौरान जो लोग अंतिम संस्कार में शामिल होने आए थे वह श्मशान घाट के ही एक लेंटर के नीचे खड़े हुए थे. अचानक लेंटर भरभरा कर गिर गया जिसमें फाफी संख्‍या में लोग दब गए.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.