Breaking NewsBUSINESS

बिहार में न उद्योग की कमी है और ना ही रोजगार की

बिहार के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने बिहार विधान परिषद में प्रश्नों का जवाब देते हुए कहा कि पिछले एक साल में बिहार में 60 औद्योगिक इकाइयों की स्थापना के लिए कुल 350.52 एकड़ भूमि आवंटित की गई है. बिहार में न तो उद्योगों की कमी है और न ही रोजगार सृजन के लिए प्रयासों की.

शाहनवाज हुसैन ने कहा कि इसके अलावा भी बिहार में बहुत से उद्योगपति जमीन की तलाश कर रहे हैं और जमीन की कमी हो रही हैं. उन्होंने सदन में बैठे सदस्यों से भी अपील कि अगर कहीं भी जमीन उपलब्ध हो और उद्योग के लिए देना चाहें तो बियाडा प्राइवेट लैंड पर्चेज पॉलिसी 2021 के तहत अधिकतम एग्रिकच्लर सर्किल रेट पर उद्योग के लिए दी जा सकती है. उन्होंने कहा कि बियाडा प्राइवेट लैंड पर्चेज पॉलिसी 2021 के तहत बहुत से प्रस्ताव आए हैं, इन पर विचार किया जा रहा है.

सदन में सदस्य नीरज कुमार के प्रश्न का जवाब देते हुए बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि बिहार में मौजूदा इंडस्ट्रियल पार्क्स में भी जो पुरानी जमीनें खाली हो रही है, जमीनों के लिए बढ़ते डिमांड की वजह से अन्य राज्यों की तर्ज पर उनका भी ईऑक्शन करने पर विचार किया जा रहा है. शाहनवाज हुसैन ने बिहार विधान परिषद सदस्य सर्वेश कुमार के प्रश्न का जवाब देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में बिहार ने हर क्षेत्र में प्रगति की है. सड़क, बिजली, पानी, नगर विकास, कृषि, स्वास्थ्य कोई क्षेत्र अछूता नहीं है जहां जबरदस्त काम न हुआ हो. अब उद्योग क्षेत्र में बड़ी उम्मीदें हैं और उसके लिए भी बड़े रिफॉर्म किए जा रहे हैं.

शाहनवाज हुसैन ने कहा कि हमने बिहार में उद्योगों की स्थापना के लिए जुगनू की तरह अंधेरे को चुनौती दी है और आज संतोष है कि बिहार में उद्योगों का माहौल बदला है. उन्होंने कहा कि जब हमने बिहार इथेनॉल उत्पादन प्रोत्साहन नीति लेकर आए तो कुल 151 इथेनॉल उत्पादन ईकाईयों की स्थापना के लिए निवेश प्रस्ताव आए जो 172 करोड़ लीटर सालाना ईथेनॉल उत्पादन के लिए था लेकिन केंद्र से इथेनॉल का कोटा सिर्फ 36 करोड़ का मिला जिसके चलते सिर्फ 17 इथेनॉल उत्पादन ईकाईयां ही पहले चरण में स्थापित हो पा रही हैं. इन 17 इथेनॉल उत्पादन ईकाईयों में से 4 बनकर तैयार है और उत्पादन का ट्रायल रन किया जा रहा है.

उद्योग मंत्री ने कहा कि अब उनका इरादा बिहार में टेक्सटाइल व अऩ्य प्रक्षेत्र में उद्योगों को तेजी से आगे बढ़ाने का है. उन्होंने कहा कि बिहार के औद्योगिकीकरण का सपना पूरा करने के लिए बहुत तरह के रिफॉर्म किए गए हैं और सिंगल विंडो क्लीयरेंस से लेकर अन्य जो भी चीजें दुरुस्त की जानी है, उसे भी बहुत जल्द किया जाएगा. उद्योग मंत्री ने कहा कि टेक्सटाइल पॉलिसी का ड्राफ्ट तैयार है और इसे मंजूरी मिलते ही बिहार में टेक्सटाइल उद्योग भी तेजी से बढ़ेगा.

बिहार विधान परिषद सदस्य सर्वेश कुमार द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण सूचना के उत्तर में उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने ये जानकारी भी दी कि 1000 एकड़ में बनने वाले महत्वाकांक्षी मित्र परियोजना के तहत केंद्र सरकार का मेगा टेक्सटाइल पार्क बिहार को मिले, बिहार उसके लिए बिड करे, इसके लिए भी उनका विभाग पुरजोर तैयारी कर रहा है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.