Breaking NewsNational

बड़ी खबर : इस हफ्ते 4 दिन बंद रहेंगे बैंक, ब्रांच जानें से पहले देख लें छुट्टियों की पूरी लिस्‍ट

नई दिल्‍ली. अगर आप इस हफ्ते बैंक की ब्रांच जाकर कुछ जरूरी काम निपटाने की योजना बना रहे हैं, तो यह खबर आपके लिए ही है. दरअसल, इस हफ्ते अलग-अलग राज्‍यों में अलग-अलग दिन बैंकों में सामान्‍य कामकाज नहीं होगा. कुल मिलाकर इस हफ्ते 4 दिन बैंक बंद रहेंगे. लिहाजा, ब्रांच जाने से पहले बैंकों के अवकाश (Bank Holidays) की पूरी लिस्‍ट देख लेना फायदेमंद रहेगा और आप बेवजह की परेशानी से बच सकते हैं. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने बताया है कि 20 और 21 सितंबर को बैंक बंद रहेंगे. बता दें कि पहले 8 सितंबर से देश के अलग-अलग राज्यों में लगातार 5 दिन की छुट्टियों के चलते बैंक बंद रहे थे. आइए जानते हैं इस महीने किन राज्यों में कब-कब बैंक बंद हैं?

किन-किन राज्‍यों में कब-कब रहेगी बैंकों की छुट्टी
आरबीआई के मुताबिक, 20 सितंबर 2021 यानी सोमवार को गंगटोक के बैंकों में इंद्रजात्रा की छुट्टी रहेगी. इसके बाद 21 सितंबर यानी मंगलवार को कोच्चि और तिरुवनंतपुरम के बैंकों में श्री नारायण गुरु समाधि दिवस की छुट्टी रहेगी. ऐसे में इन राज्‍यों में इन दिनों पर बैंकों में सामान्‍य कामकाज नहीं होगा. इसके बाद 25 सितंबर 2021 को चौथा शनिवार के चलते देशभर के बैंद बंद रहेंगे. फिर 26 सितंबर 2021 को रविवार के अवकाश पर पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे. आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई अवकाश की सूची (Bank Holidays List) के मुताबिक, ये छुट्टियां अलग-अलग राज्यों में हैं. ये सभी छुट्टियां सभी राज्यो में लागू नहीं होंगी.

डिजिटल बैंकिंग सुविधा इस्‍तेमाल कर सकते हैं ग्राहक
रिजर्व बैंक के मुताबिक, इन छुट्टियों के दौरान ऑनलाइन बैंकिंग (Online Banking) के कामकाज पर असर नहीं पड़ेगा. आसान शब्‍दों में समझें तो बैंक ग्राहकों को डिजिटल बैंकिंग (Digital Banking) में कोई दिक्कत नहीं आएगी. वे बाकी दिनों की ही तरह छुट्टियों वाले दिन भी ऑनलाइन बैंकिंग सुविधा का फायदा ले सकते हैं. बता दें कि अलग-अलग राज्‍यों के त्‍योहारों और मान्‍यताओं के मुताबिक बैंकों में छुट्टियां रहती हैं. वहीं, कुछ त्‍योहार पूरे देश में एकसाथ मनाए जाते हैं. ऐसे में सभी राज्‍यों में एकसाथ बैंकों में सामान्‍य कामकाज बंद रहता है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.