Breaking NewsNational

बाबा रामदेव भी लगवाएंगे कोरोना वैक्‍सीन, कहा- डॉक्टरों से नहीं ड्रग माफियाओं से लड़ाई

नई दिल्‍ली. एलोपैथी (Allopathy) को लेकर विवादित बयान देकर सुर्खियों में आए बाबा रामदेव (Baba Ramdev) भी अब कोरोना वायरस की वैक्‍सीन लगवाएंगे. बाबा रामदेव ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने 21 जून से देश के हर राज्‍य में 18 साल से अधिक के नागरिकों को मुफ्त कोरोना वैक्‍सीन देने का ऐलान किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से उठाए गए इस कदम में मैं भी भागीदार बनूंगा.

बाबा रामदेव ने कहा कि मैं भी जल्‍द ही वैक्‍सीन लगवाऊंगा. बाबा रामदेव ने लोगों से कहा कि वह योग और आयुर्वेद को अपने जीवन में अपनाएं. उन्‍होंने कहा, योग बीमारियों के सामने एक ढाल की तरह है. योग कोरोना से होने वाली जटिलताओं से भी बचाता है. बाबा रामदेव ने कहा कि सर्जरी और आपातकाल की स्थिति में एलोपैथी ही श्रेष्ठ चिकित्सा पद्धति है. रामदेव ने कहा कि उनका किसी भी संगठन या चिकित्सा की पद्धति से बैर नहीं है, मेरी लड़ाई ड्रग माफियाओं से है.उन्‍होंने कहा, जो अच्छे डॉक्टर हैं वे धरती पर देवदूत की तरह हैं. हालांकि इसी के साथ उन्होंने ये भी कहा कि गैर जरूरी दवाइयों और इलाज के नाम पर किसी का भी शोषण नहीं किया जाना चाहिए. स्वामी रामदेव ने इस दौरान प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र की सराहना करते हुए कहा कि सरकार के इस कदम से लोगों को कम दामों में जेनेरिक दवाइयां आसानी से उपलब्ध कराई जा सकेंगी

गौरतलब है कि IMA और बाबा रामदेव के बीच एलोपैथी को लेकर पिछले काफी दिनों से विवाद चल रहा है. हाल ही में स्वामी रामदेव ने डोक्टरों पर कुछ विवादित टिप्पणियां की थी जिसके बाद आईएमए से जुड़े डॉक्टरों ने रामदेव के बयान पर आपत्ति जताई थी.

हालांकि स्वामी रामदेव ने अपनी टिप्पणी पर सफाई देते हुए खेद जताया था. बाबा रामदेव की इस बयानबाजी के बाद केंद्रीय स्वास्‍थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने भी रामदेव को पत्र लिख आपत्ति जताई थी. वहीं रामदेव की इन टिप्पणियों के खिलाफ कई शहरों में उन पर मामला भी दर्ज किया गया है.

कोरोना की तीसरी लहर पर बोले रामदेव

कोरोना की तीसरी लहर पर स्वामी रामदेव ने कहा कि ये तो आती जाती रहेंगी, लेकिन इस वक्त जरूरी है कि हर व्यक्ति अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करे. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऐतिहासिक घोषणा करते हुए 21 जून से सभी के लिए कोरोना वैक्सीन मुफ्त कर दी है. अब सभी को कोरोना वैक्सीन लगवाने के साथ-साथ योग और आयुर्वेद की डबल डोज भी लेनी चाहिए. इससे सभी के स्वास्‍थ के लिए ऐसा सुरक्षा कवच तैयार होगा कि भारत में एक भी मौत कोरोना से नहीं होगी.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.