Breaking NewsNational

LIVE: कुछ देर में PM मोदी लॉन्च करेंगे PMJAY-SEHAT योजना, जम्मू-कश्मीर के 21 लाख लोगों को होगा फायदा

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) शनिवार को आयुष्मान भारत योजना के तहत जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) के लिए प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, सेहत (Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana SEHAT) की शुरुआत करेंगे. इस योजना को पीएम-जय के नाम से भी जाना जाता है. यह योजना राज्य में रहने वाले 21 लाख लोगों को स्वास्थ्य लाभ पहुंचाएगी. गौरतलब है कि इस सुविधा का लाभ सामाजिक आर्थिक और जाति जनगणना के आधार पर तय किए गए पात्र लोगों को मिलेगा.

अधिकारी ने कहा ‘सरकार लाभार्थी परिवारों की जानकारी जुटा रही है, जो शायद sec2011 डेटाबेस से गायब हैं.’ उन्होंने बताया ‘इससे यह तय हो सकेगा कि सभी लाभार्थियों को जल्द से जल्द योजना में शामिल किया जाए, ताकि वे मुफ्त हेल्थ केयर सेवाओं का लाभ उठा सकें.’ इस योजना को लागू करने के लिए लाभार्थियों की पहचान के उपयोग में आने वाले नेशनल हेल्थ अथॉरिटी इंफर्मेशन टेक्नोलॉजी जैसे प्लेटफॉर्म में बदलाव किए गए हैं.

यहां पढ़ें PMJAY-SEHAT लॉन्च के लाइव अपडेट्स

हम COVID19 टीकाकरण के लिए तैयार हैं. जब टीका उपलब्ध होगा हम लोगों को टीका लगाने में सक्षम होंगे: जम्मू और कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि हाल ही में, डीडीसी चुनावों के साथ जम्मू और कश्मीर में त्रिस्तरीय लोकतंत्र की स्थापना की गई थी. मैं जम्मू-कश्मीर के लोगों को चुनाव में भाग लेने के लिए धन्यवाद देता हूं. निर्वाचित डीडीसी सदस्य 28 दिसंबर को शपथ लेंगे.

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा जम्मू में कहा कि मैं बताना चाहूंगा कि जम्मू-कश्मीर के 10 लाख से अधिक किसानों को पीएम-किसान सम्मान निधि योजना के तहत वित्तीय सहायता मिली है.

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया, ‘प्रधानमंत्री 26 दिसंबर को दोपहर 12 बजे वीडियो कांफ्रेस के माध्यम से केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में आयुष्मान भारत पीएम-जय सेहत की शुरुआत करेंगे. इस योजना में जम्मू एवं कश्मीर के सभी निवासियों को शामिल किया जाएगा.’ इस अवसर पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) और जम्मू-कश्मीर के उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा भी उपस्थित रहेंगे.

lबयान में कहा गया कि यह योजना जम्मू-कश्मीर केंद्रशासित प्रदेश में रहने वाले सभी लोगों को मुफ्त बीमा कवर प्रदान करती है. इसके अंतर्गत जम्मू-कश्मीर के सभी निवासियों को फ्लोटर बेसिस पर पांच लाख रुपये प्रति परिवार हेल्थ कवर उपलब्ध कराया जाएगा. बयान के मुताबिक, ‘पीएम-जय के परिचालन विस्तार से 15 लाख (लगभग) अतिरिक्त परिवारों को लाभ होगा. यह योजना बीमा मोड पर पीएम-जय के साथ मिलकर संचालित होगी. इस योजना का लाभ पूरे देश में कहीं भी उठाया जा सकता है. पीएम-जेएवाई योजना के तहत सूचीबद्ध अस्पताल इस योजना के तहत भी सेवाएं प्रदान करेंगे.’

राज्य के सूचना और जनसंपर्क विभाग ने इस पीएम मोदी के कार्यक्रम और योजना की जानकारी दी थी. विभाग के मुताबिक, SEHAT योजना का मतलब है- सोशल एंडेवर फॉर हेल्थ एंड टेलीमेडिसिन (Social Endeavour for Health and Telemedicine). यह केंद्र शासित प्रदेशों के लिए एक हेल्थ इंश्योरेंस योजना है. विभाग ने इसे राज्य के लिए ऐतिहासिक क्षण बताया है.

विभाग ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर लिखा, ‘जम्मू-कश्मीर के लिए ऐतिहासिक क्षण है. माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी SEHAT लॉन्च करने जा रहे हैं. 26 दिसंबर 2020 को पूरे जम्मू-कश्मीर के लिए सोशल एंडेवर फॉर हेल्थ एंड टेलीमेडिसिन हेल्थ इंश्योरेंस योजना.’ जम्मू-कश्मीर के लेफ्टिनेंट गवर्नर मनोज सिन्हा ने कहा था कि केंद्र शासित प्रदेश में रहने वाले सभी लोगों को 5 लाख तक का फ्री हेल्थ कवर मिलेगा.
इस योजना के तहत जम्मू-कश्मीर के लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए कम से कम 219 अस्पताल और 34 निजी अस्पतालों को सूची में शामिल किया गया है. इस योजना में ऑन्कोलॉजी, कार्डियोलॉजी, नेफ्रोलॉजी जैसे इलाज प्रक्रियाएं शामिल होंगी. योजना की पोर्टेबिलिटी के चलते लाभार्थी देश भर में 24 हजार 148 अस्पतालों में हेल्थ केयर ले सकेंगे.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.