Breaking NewsNational

हवा से पानी निकालने के पीएम नरेंद्र मोदी के आइडिया पर काम शुरू, मिली सफलता

नई दिल्ली. हवा से पानी (Water from air) निकालने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के विचार को आकार करने की दिशा में काफी सकारात्मक परिणाम मिले है .गुजरात की बनास डेयरी की और से एक प्रोजेक्ट लगाया गया है जो हवा से शुद्ध पानी अलग करने का काम कर रहा है. हाल ही में एनर्जी सेक्टर में काम करती डेनमार्क की एक नामी कंपनी के सीईओ से बात करते पीएम ने इस विचार को शेयर किया था.

अपने दूध उत्पादकों को तीन गुना बोनस देने से खूब चर्चा में आयी गुजरात की बनास डेयरी दूध उत्पादन में तो एशिया में अव्वल है ही लेकिन इस बार पीएम मोदी के एक और विचार को सच करने की दिशा मे डेयरी ने नेतृत्व ने काम किया है.

पीएम का विचार था कि ‘हवा से पानी को अलग करके पानी की समस्या का समाधान हो सकता है.’ पीएम के विचार को अमलीजामा पहनाने की डेयरी ने ठानी और काम शुरू हुआ .सोलर पावर की मदद से हवा से भाप अलग करके उस में से पानी बनाने की दिशा में सफलतापूर्वक काम हो रहा है.

पानी की कमी से जूझ रहे इलाकों में होगा मददगार!

फिलहाल एक पायलट प्रोजेक्ट लगाया गया है जिस में रोजाना 120 लीटर पीने का शुद्ध पानी बनाया जा रहा है. शंकर चौधरी ने कहा कि ‘सीमावर्ती इलाको में यह प्रयास काफी मददगार साबित होगा जहां पानी की सबसे ज्यादा किल्लत है.’

दरअसल पीएम ने हाल ही में एनर्जी सेक्टर में काम करती डेनमार्क की नामी कंपनी वेस्तास के सीईओ हेनरिक एंडरसन को इस दिशा मे काम करने की गुजारिश की थी. सीमावर्ती रण प्रदेश में पीने के शुद्ध पानी की बड़ी किल्लत रहती है.

Loading video

इस पायलट प्रोजेक्ट में थोड़े और तकनीकी सुधार के साथ बड़े स्तर पर लागू किया जाए तो पानी की समस्या का समाधान जरूर हो सकता है .पाटन के चारणका में 790 मेगावॉट का देश का सबसे बड़ा सोलर प्लांट है उसके आसपास इस तरह के प्रोजेक्ट को लगाया जाए तो कितनी सफलता मिल सकती है जिस पर विचार हो रहा है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.