BIHARBreaking NewsPURNIASTATE

बिहार के पूर्व CM के परिवार की बेबसी, कोरोना महामा’री ने भूखम’री के किनारे ला छोड़ा

PURNIYA: कोरोना सं’कट के बीच देश में जारी लॉकडाउन के दौरान दिहाड़ी करके कमाने-खाने वाले परिवारों के सामने भूखम’री की स्थिती उत्पन्न हो गई है. लेकिन आपकों ये जानकार आश्चर्य होगा कि इस लॉकडाउन के दौरान बिहार के एक पूर्व सीएम का परिवार दाने-दाने को मोहताज है. परिवार के सामने भूखम’री की स्थिती उत्पन्न हो गई है. बच्चे भूख से बिल’ख रहे हैं.

यह स्थिती 60 के दशक में बिहार के तीन बार मुख्यमंत्री रहे भोला पासवान शास्त्री के परिवार की है. तीन बार बिहार के सीएम रहे भोला पासवान के परिवार की जिंदगी बे’बसी में कट रही है. पूर्णिया के बैरगाछी में रह रहे भोला पासवान के परिवार की माली हा’लत इतनी बु’री है कि उनके परिवार को दो वक्त का भोजन भी नहीं मिल पा रहा है. परिवार के सामने भूखम’री की नौबत आ गई है. 

भोला पासवान शास्त्री का नि’धन 3 दशक पहले हो गया था . दरअसल उनकी अपनी कोई संतान नहीं थी. भतीजे विरंची पासवान को वे अपना बेटा मानेत थे. भोला पासवान शास्त्री बिहार के पहले दलित मुख्यमंत्री थे. 1968 में वे पहली बार बिहार के मुख्यमंत्री बने थे. इसके बाद दोबारा 1969 में और तीसरी बार 1971 में फिर से सीएम बने थे. भोला पासवान शास्त्री  केंद्रीय मंत्री ,राज्य सभा में नेता प्रतिपक्ष और 4 बार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष चुने गए. इनकी पहचान सादगी, कर्मठता और ईमानदारी है. इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि जब इनकी मृ’त्यु हुई तो परिवार को श्रा’द्धकर्म के लिए भी चंदा करना पड़ा था.

वक्त गुजरते गए पर इनके परिवार की स्थिती यही रही. सरकारी मदद की ट’कटकी लगाए उनके परिजनों के चेहरे पर झुर्रियां आ गईं, लेकिन मदद नहीं मिली. जिंदगी अभी भी वैसे ही कट रही है.  दिहाड़ी करके कमाने खाने वाले 25 सदस्यों के इस परिवार के सिर्फ एक लोग के पास राशन कार्ड है. जिसका असर ये है कि  विरंची के तीन बेटे समेत परिवार की बहू और बच्चों के सामने भुखम’री की नौबत है. हा’लत इतनी खराब है कि बच्चों को  दूध तो छोड़िए चावल के माड़ तक की कि’ल्लत आन पड़ी है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.