BIHARBreaking NewsSTATE

बिहार : असाइनमेंट बनाने के लिए इंटरनेट का लिया सहारा, कॉपी में एड का बॉक्स भी उतार दिया

वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय (VKSU) में स्नातक पार्ट टू सत्र 2018- 21 के एक छात्र ने ऐसा असाइमेंट तैयार किया, जो इन दिनों वायरल हो रहा है। उसने असाइमेंट बनाने के लिए इंटरनेट से नकल किया, पर मजेदार बात तो यह रही कि उसने वेब पेज पर आने वाले Google एड को भी हू ब हू उतार दिया। कॉपी मूल्यांकन के दौरान यह बात सामने आई और उसका फोटो वायरल हो गया।

कोरोना की वजह से घर से हुई थी परीक्षा

दरअसल, मामला हर प्रसाद दास जैन कॉलेज से जुड़ा है। कोरोना के बढ़ते संक्रमण के दौरान पढ़ाई बाधित रहने से विश्वविद्यालय द्वारा छात्रों को घर पर रह कर ही परीक्षा देने का निर्देश जारी किया गया था। UG और PG की परीक्षा ऑफलाइन नहीं संभव होने से दोनों परीक्षा घर से ली गई। इसमें छात्रों को असाइनमेंट की कॉपी लिखकर लानी थी। इसके लिए विश्वविद्यालय ने प्रश्न पत्र की कॉपी को वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय के साइट पर अपलोड कर दिया था। साइट पर अपलोड होने के बाद छात्रों को अपलोड किए गए प्रश्न का आंसर असाइनमेंट कॉपी पर लिखकर कॉलेज में जमा करना था। इसी दौरान छात्र की यह नकल सामने आई है।

पूर्व CM के बारे में लिखा अनाप शनाप

वहीं, राजनीतिक विज्ञान की कॉपी जांच के दौरान एक छात्र ने तो बिहार के पूर्व CM के बारे में अभद्र भाषा का प्रयोग किया है। कई अनाप शनाप तरीके से कॉपी भरे गए हैं। इसको लेकर विश्वविद्यालय के प्रभारी कुलपति केसी सिन्हा ने बताया, ‘कॉपी के मूल्यांकन के दौरान एक छात्र की कॉपी पर अभद्र और आपत्तिजनक भाषा का प्रयोग किया गया है। इसे परीक्षक द्वारा फेल कर दिया गया है। छात्र असाइनमेंट पर ऐसे आंसर लिखकर लाए हैं, जिसका प्रश्न के उत्तर से कोई सरोकार नहीं है। वैसे सभी छात्रों को फेल कर दिया गया है।’

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.