BIHARBreaking NewsSTATE

मुजफ्फरपुर : लक्ष्मी चौक से बैरिया व सिकंदरपुर, कलमबाग-नया टोला, धर्मशाला चौक समेत अधिकतर सड़कों पर बने गड्‌ढों में वाहन हो रहे क्षतिग्रस्त

शहर की अधिकतर सड़कें एक तो पहले से ज’र्जर थीं, जलजमाव के कारण उनमें जगह-जगह ख’तरनाक गड्‌ढे बन गए हैं। इन गड्‌ढों से यूं तो वैसे भी वाहनों को क्षति पहुंचती है और जब बारिश होती है तो जलजमाव में खासकर बाइक, ऑटो, रिक्शा व साइकिल सवार दिनभर गिरते-पड़ते रहते हैं। लोग ट्रैफिक समस्या व जलजमाव से बचने के लिए जिस लक्ष्मी चौक-सिकंदरपुर रोड से आना-जाना राहत भरा समझते हैं वह अब काफी खतरनाक हो गया है। बुधवार को इस रोड में सुधा दूध की गाड़ी का गुल्ला टूट जाने के कारण काफी देर तक ट्रैफिक जाम रहा।

पूर्व मेयर के आवास से चंद कदम की दूरी पर तकरीबन 200 मीटर सड़क अब भी कच्ची है। सिकंदरपुर से लक्ष्मी चौक को जोड़ने के लिए यह सबसे महत्वपूर्ण सड़क होने के बावजूद अब तक दुरुस्त नहीं किया जा सका। निगम ने ईंट का टुकड़ा डलवा दिया जो अब यात्रियों के लिए जानलेवा साबित हो रहा है।

लक्ष्मी चौक के लोगों का कहना है कि टुकड़ा डालने के बाद उसे समतल नही करने से इस तरह की हालत बनी हुई है। एक बाइक सवार आरएस कॉलेज जाने के दौरान बहन को लेकर बाइक के साथ उसी में पलट गए। जब तक लोगों ने उन्हें निकाला, कि एक और बाइक सवार पलट गया। इस तरह घटना वहां लगातार हो रही है। यही स्थिति मोतीझील फ्लाईओवर पर चढ़ने के दौरान ईंट का टुकड़ा डाल देने से बन गई थी। प्रभारी मेयर मानमर्दन शुक्ला के हड़काने के बाद गिट्टी डालकर उसे कुछ हद तक ठीक किया गया है।

पानी जमा होने से फेल हो जा रहा ब्रेक, बाइक दुर्घटना बढ़ी

लंबे समय से जलजमाव को लेकर वाहनों के ब्रेक फेल हो जा रहे। बाइक का ब्रेक शू फूल जा रहा है। इससे बाइक सवार गिरकर चोटिल हो रहे हैं। क्लच प्लेट जलने व चैन स्पाॅकेट खराब होने का सबसे ज्यादा मामला आ रहा है। मिठनपुरा पानी टंकी के ऑटोमोबाइल टेक्नीशियन शाहनवाज हुसैन उर्फ नौशाद का कहना है कि बुधवार को सिर्फ उन्होंने आठ क्लच प्लेट बदले।

ज्यादातर बाइक में क्लच प्लेट जलना, ब्रेक शू फंसना व चैन स्पॉकेट में खराबी आ रही है। ब्रेक शू फूलने की वजह से हादसे भी हो रहे हैं। ब्रेक शू फूलने से चक्का जाम हो जा रहा है। क्लच प्लेट की लाइफ बहुत कम हो जाती है। जिस दिन बारिश होती है बाइक सवार मोतीझील, कल्याणी व आमगोला इलाके से गाड़ी धक्का देकर पहुंचते हैं।

वर्षा रुकने पर भी मिठनपुरा इलाके से नहीं निकल रहा पानी

पिछले दो दिनों से बारिश थमने के बावजूद मिठनपुरा व बेला इलाके से पानी नहीं निकला है। नगर निगम इस इलाके का कोई निदान नहीं निकाल पा रहा और नारकीय स्थिति बनी हुई है। इस इलाके में सड़कों की स्थिति भी काफी बुरी हो गई है। इससे बाइक आदि से चलना दूभर हो गया है। इसके अलावा अन्य सड़कों में भी बारिश के बाद गड्ढा बन जाने से इसी तरह की स्थिति बनी हुई है।

पथ निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता ई. अंजनी कुमार का कहना है कि मरीन ड्राइव रोड में गड्ढे भर दिए गए हैं। पूर्व मेयर के आवास के पास विवादित जमीन का मामला न्यायालय में लंबित है। इस वजह से उस पार्ट को पथ निर्माण विभाग टच नहीं कर रहा है। बाकी प्रमुख रोड में गड्ढा भरने की प्रक्रिया जल्द शुरू की जाएगी।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.