BIHARBreaking NewsSTATE

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बड़ा ऐलान, बिहार के इन 15 जिलों में लगेंगे ऑक्‍सीजन गैस प्‍लांट

कोरोना काल में ऑक्‍सीजन के बढ़ते संकट को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे देश में नए ऑक्‍सीजन प्‍लांट लगाने की घोषणा की है। प्रधानमंत्री की इस घोषणा का बड़ा फायदा बिहार को भी होगा। केंद्र सरकार की घोषणा के मुताबिक पूरे देश में 551 नए ऑक्‍सीजन प्‍लांट लगाए जाएंगे। बिहार के 15 जिलों में नए ऑक्‍सीजन प्‍लांट लगाए जाएंगे। इससे राज्‍य में स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं में बड़ा इजाफा होगा। नए ऑक्‍सीजन प्‍लांट लगाने से स्‍थानीय स्‍तर पर रोजगार का सृजन भी होगा। इन प्‍लांटों के लिए धनराशि पीएम केयर फंड से आवंटित की जाएगी।

बिहार के इन जिलों में लगाया जाएगा ऑक्‍सीजन प्‍लांट

प्रेस इंफॉर्मेशन ब्‍यूरो की ओर से जारी एक सूचना के मुताबिक बिहार के बेगूसराय, भागलपुर, भोजपुर, दरभंगा, गया, गोपालगंज, कटिहार, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, नालंदा, पश्चिम चंपारण, पटना, पूर्णिया, सहरसा और वैशाली जिले में  लगाए जाएंगे। शाहाबाद प्रक्षेत्र को केवल एक ऑक्‍सीजन प्‍लांट मिला है, जबकि उत्‍तर बिहार में ज्‍यादा ऑक्‍सीजन प्‍लांट स्‍थापित किए जा रहे हैं। गया प्रमंडल में भी एक ऑक्‍सीजन प्‍लांट मिला है। यूं सरकार ने ध्‍यान रखा है कि हर क्षेत्र को इसमें स्‍थान दिया जाए।null

सरकारी अस्‍पतालों में लगाए जाएंगे ऑक्‍सीजन प्‍लांट

केंद्र सरकार की योजना के मुताबिक पीएम केयर्स फंड से लगाए जाने वाले ऑक्‍सीजन प्‍लांट (Pressure Swing Adsorption medical oxygen generation plants) सरकारी अस्‍पतालों में स्‍थापित किए जाएंगे। जिलों के सदर अस्‍पताल में जगह उपलब्‍ध होने पर इन्‍हें स्‍थापित किया जा सकेगा। इसके लिए जल्‍द ही टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दिए जाने की उम्‍मीद है। हालांकि इससे पहले सरकार को प्‍लांट के लिए जगह का चयन करना होगा।

फिलहाल पश्चिम बंगाल और झारखंड से हो रही आपूर्ति

फिलहाल बिहार में ऑक्‍सीजन उत्‍पादन की क्षमता जरूरत के लिहाज से कम पड़ रही है। कोरोना संक्रमण के केस बढ़ने के कारण राज्‍य के अस्‍पतालों में हर रोज ऑक्‍सीजन का संकट खड़ा हो रहा है। फौरी तौर पर पश्चिम बंगाल और झारखंड से बिहार में ऑक्‍सीजन की सप्‍लाई बढ़ा दी गई है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.