Breaking NewsHealth & WellnessNational

वैक्सीनेशन के बाद या पहले श’राब पीने से क्या होगा असर? यहां जानें हर सवाल का जवाब

नई दिल्ली. देश में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus In India) के प्रबंधन और नियंत्रण के क्रम में जारी टीकारकरण (Vaccination In India) का तीसरा दौर 1 अप्रैल को शुरू हो गया. इस बाबत कई सवाल उठाए जा रहे हैं. कई सवालों के जवाब स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (Mohfw) ने दिए हैं. अमूमन एक अहम सवाल भी पूछा जा रहा है कि क्या वैक्सीन लगवाने के बाद या पहले शराब नहीं पीनी चाहिए? इस सवाल पर स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि एक्पर्ट्स के मुताबिक ऐसा कोई प्रमाण नहीं मिला है जिससे ये कहा जा सके वैक्सीन लेने के बाद अगर आप शराब पीते हैं तो इसका असर होगा. यानी शराब का कोई भी गलत असर होने का सबूत सामने नहीं आया है.

आइए जानते हैं वैक्सीनेशन को लेकर ऐसे ही कुछ सवालों के जवाब:-

  • वैक्सीन लेने के बाद कब तक नहीं पीनी चाहिए शराब?रूस में वैक्सीनेशन के पहले डोज के दो हफ्ते पहले और दूसरे डोज के तीन हफ्ते बाद तक शराब नहीं पीनी है. रूस फेडरल सर्विस की चीफ एना पोपोवा ने बीते साल एक इंटरव्यू में यह सलाह दी थी. उनके मुताबिक वैक्सीनेशन के लिए करीब 2 महीने तक शराब नहीं पीना है.
  • अगर रात में शराब पी ली और सुबह वैक्सीन लगवाया तो क्या होगा?अमेरिका और ब्रिटेन ने वैक्सीनेशन और शराब को लेकर कोई एडवाइजरी नहीं की है. इन दोनों देशों ने ऐसी कोई सलाह नहीं दी है कि वैक्सीनेशन के पहले या बाद कब तक शराब का सेवन नहीं करना है. हालांकि ब्रिटेन में मेडिसिन्स एंड हेल्थकेयर प्रॉडक्ट्स रेगुलेटरी एजेंसी MHRA ने कहा है कि कोविड रोधी वैक्सीन के रिस्पॉन्स पर शराब से कोई असर नहीं पड़ता है लेकिन संस्थान ने वैक्सीन लगवाने वाले शख्स को इस बाबत अपने डॉक्टर से उचित सलाह लेने का सुझाव दिया है. यूके मेट्रो को इस सवाल के जवाब में मैनचेस्टर विश्वविद्यालय के इम्यूनोलॉजिस्ट ने कहा कि वैक्सीन से अच्छे रिस्पॉन्स के लिए इम्यून सिस्टम सही होना चाहिए. ऐसे में अगर कोई वैक्सीनेशन से एक रात पहले शराब का सेवन करता है तो उसे टीकाकरण से कोई लाभ नहीं होगा.
  • क्या वैक्सीन से प्रेग्नेंसी कंसीव करने पर पड़ता है असर?इतना ही नहीं सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि कोविड-19 वैक्सीन लेने से महिलाओं की प्रजनन क्षमता पर असर पड़ता है. क्या ये सच है? इस बाबत मंत्रालय ने कहा कि ये सारी अफवाहें हैं. ये सच नहीं है और पूरी तरह से निराधार हैं. वैक्सीन किसी भी प्रजनन क्षमता को प्रभावित नहीं करती है. सभी टीकों का जानवरों और मनुष्यों पर पहले ट्रायल किया जाता है. अगर इसका कोई गलत असर दिखता है तो फिर इसे अप्रूवल नहीं दिया जाता है.
  • वैक्सीनेशन से पहले क्या सावधानियां बरतनी चाहिए?इसके साथ ही अमूमन पूछा जाता है कि वैक्सीन लगाने के बाद क्या-क्या सावधानियां बरतनी चाहिए? इसके जवाब में मंत्रालय ने आश्वासन दिया है कि दोनों टीके सुरक्षित हैं लेकिन किसी भी असुविधा या शिकायत के मामले में वैक्सीन लेने वाले निकटतम स्वास्थ्य सुविधा केंद्र जा सकते हैं. इसके अलावा वे स्वास्थ्य कार्यकर्ता को कॉल कर के सलाह ले सकते हैं. फोन नंबर टीकाकरण के बाद कॉइन एसएमएस में दिया गया है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.