Breaking News

पटना से 9 दिनों पहले उड़ा ड्रोन..लापता:शराब ढूंढने को लेकर 60 लाख में खरीदा गया था

बिहार सरकार ने शराब ढूंढने को लेकर 60 लाख रुपए में ड्रोन खरीदा। यह ड्रोन लापता है। पटना से 9 दिनों पहले उड़ाया गया और छपरा के दियारा इलाके में शराब की तलाश कर रहा था। इसी दौरान ड्रोन का संपर्क टूटा और लापता गया। अफसरों ने नौ दिन तक तलाश की, लेकिन पता नहीं चला। अब पब्लिक में अनाउंस किया है कि ड्रोन तलाश करने वाले को इनाम दिया जाएगा।

लापता ड्रोन का नाम फिक्स विंग ड्रोन है, जो बिहार में एकमात्र ड्रोन था। हवाई जहाज की तरह दिखने वाला ड्रोन सुदूर दियारा में शराब की भठ्ठियों को चिन्हित करता और संबंधित अधिकारी के नंबर पर जीपीएस मैसेज भेजता था। ड्रोन 4 मई को पटना से उड़ान भरने के बाद छपरा के तेलपा दियारा से गायब हो गया।

हवाई जहाज की तरह दिखता है फिक्स विंग ड्रोन।

100 KM तक है फिक्स विंग ड्रोन की रेंज

यह ड्रोन पटना से ही मद्य निषेध विभाग के कंट्रोल रूम से ऑपरेट होता था। चार मई से फिक्स विंग ड्रोन से कंट्रोल रूम का संपर्क नहीं हो पाया है। ड्रोन के लापता होने के बाद स्थानीय पुलिस और मद्य निषेध विभाग की टीम उसकी खोज में लगी है।

ड्रोन एक उड़ान में 100 किलोमीटर तक की यात्रा कर सकता था। इसकी मदद से विभाग को पटना में बैठे-बैठे आसपास के तमाम जिले के दियारा में शराब के भठ्ठियों के लोकेशन की जानकारी मिल जाती थी।

सारण के उत्पाद अधीक्षक रजनीश कुमार ने लापता होने की जानकारी दी।

हवाई जहाज की तरह दिखता..60 लाख कीमत

फिक्स विंग ड्रोन की कीमत 60 लाख बताई जा रही है। हवाई जहाज की तरह दिखने वाले ड्रोन से दियारा में शराब कारोबारी भ्रमित हो जाया करते थे। इसकी बनावट ऐसी थी कि ऊंचाई पर शराब कारोबारी इसे हवाई जहाज समझ लेते थे। हाई रेजोल्यूशन के कैमरे से लैस यह ड्रोन काफी ऊंचाई से भी साफ और अच्छी तस्वीर कैमरे में कैद कर लेता था। सारण के उत्पाद अधीक्षक रजनीश कुमार का कहना है कि विभाग और स्थानीय पुलिस खोजबीन कर रही है। अगर स्थानीय लोग इसके बारे में कोई जानकारी देते हैं तो उनके भी सरकार की तरफ से उचित इनाम दिया जाएगा।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.