Breaking News

अंडा बेचकर हर माह कमा रहे 4 लाख रुपए:आप भी शुरू कर सकते हैं लेयर फार्मिंग, प्रति अंडे एक रुपए की बचत

बांका में अंडा उत्पादन से चार लाख प्रतिमाह कमा रहे हैं युवा। अपने यहां प्रोटीन के तौर पर अंडे की खपत बढ़ती जा रही है। लोग इसका सेवन खूब कर रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में पोल्ट्री का बिजनेस बेहद तेजी से बढ़ रहा है।n

इसकी बढ़ती खपत से अंदाजा लगा सकते हैं कि पोल्ट्री फार्म बिजनेस करके कितनी अच्छी कमाई हो सकती है। कोरोना महामारी के समय भी जब सारे काम-धंधे चौपट हो गए थे, तब भी लोगों ने पोल्ट्री फार्मिंग के जरिए अच्छी कमाई की। इसमें बांका के अनिल कुमार वर्णवाल भी शामिल हैं।

अनिल के पास आज करीब 13 हजार मुर्गियां है। ये लेयर फार्मिंग कर रहे हैं, यानी अंडे के लिए मुर्गी पालन। इन मुर्गियों से इन्हें हर रोज करीब साढ़े 11 हजार अंडे मिल रहे हैं। अभी एक पीस अंडे की थोक कीमत करीब छह रुपए हैं। अनिल बताते हैं कि उन्हें प्रति अंडे करीब एक रुपए की बचत हो जाती है।अगर इस हिसाब से देखा जाए तो वह हर महीने तीन से चार लाख रुपए कमा रहे हैं।

अनिल कुमार वर्णवाल मूलरूप से कटोरिया के राजदार के रहने वाले हैं। उन्होंने वहीं पर अपना कोरोबार शुरू किया है। इसके बाद वे ट्रांसपोर्ट का कारोबार करने लगे। लेकिन कोरोना काल में जब ट्रांसपोर्ट का कारोबार पूरी तरह ठप हो गया तो उन्होंने लेयर फार्मिंग करने के बारे में सोचा।

डेढ़ करोड़ का किया है निवेश

लेयर फार्मिंग के लिए अनिल ने करीब डेढ़ करोड़ का निवेश किया है। फॉर्म की देखरेख करने के लिए छह स्टॉफ दिन-रात वहीं पर रहते हैं। उन्होंने बताया कि यह कारोबार स्थिरता का है। इसमें मार्केटिंग की कोई समस्या नहीं है। आप घर से ही मार्केटिंग का काम भी कर सकते हैं।हालांकि इसमें पूंजी का निवेश ज्यादा है। अगर सरकार से अनुदान मिल जाए तो यह कारोबार बहुत ही बेहतर है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.