Breaking News

मंगलवार को हनुमानजी को चढ़ाएं ये चीजें, परेशानियां रहेंगी कोसों दूर

धर्मशास्त्रों की मान्यता है कि कलयुग में श्री रामभक्त हनुमान ऐसे साक्षात और जाग्रत देव हैं जो थोड़ी सी पूजा से जल्दी प्रसन्न होकर अपने भक्तों के कष्टों का निवारण करते हैं। हनुमान जी की उपासना से सुख-शांति,आरोग्य और लाभ की प्राप्ति होती है और नकारात्मक शक्तियां भी हनुमानजी के भक्तों को परेशान नहीं करती। हनुमानजी की प्रिय पूजा सामग्री से जुड़े उपाय करके आप जीवन में सभी प्रकार के कष्टों से छुटकारा पा सकते हैं।

आटे का दीपक
यदि आप आर्थिक संकट से जूझ रहे हैं, कर्ज में डूबे हैं तो आटे के बने चौमुखी दीपक में चमेली का तेल डालकर उसे बड़ के पत्ते पर रखकर जलाएं। ऐसे 5 पत्तों पर 5 दीपक रखें और उसे ले जाकर हनुमानजी के मंदिर में रख दें। ऐसा कम से कम 11 मंगलवार को करें। शनिवार को हनुमान मंदिर में जाकर हनुमानजी को आटे के दीपक लगाने से शनि की बाधा भी दूर हो जाती है।

सिन्दूर चढ़ाएं
मंगलवार और शनिवार को हनुमानजी को घी के साथ सिन्दूर अर्पित करने से भगवान श्रीराम की कृपा प्राप्त होती है और आपके बिगड़े काम बन जाते हैं। मंगलवार के दिन व्रत रखकर सिन्दूर से हनुमानजी की पूजा करने एवं हनुमान चालीसा का पाठ करने से मंगल दोष शांत होता है। कहते हैं कि सिन्दूर के साथ चमेली का तेल भी चढ़ाना चाहिए। सिन्दूर चढ़ाने से एकाग्रता में वृद्धि होती है और दृष्टि भी बढ़ती है। इससे सौभाग्य की प्राप्ति भी होती है। जो व्यक्ति शनिवार को हनुमानजी को सिन्दूर अर्पित करता है, उसकी सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं।

ध्वज चढ़ाना
हनुमान मंदिर में ध्वजा दान करने पर सर्व कामनाएं पूर्ण होती हैं। किसी कार्य में सफलता प्राप्ति हेतु या शत्रुओं पर विजय प्राप्त करने के लिए हनुमानजी को  लाल या केसरिया ध्वज या झंडा चढ़ाया जाता है। झंडा चढ़ाने वाले का मान-सम्मान बढ़ता जाता है और उसे हर कार्य में तरक्की मिलती है। ‘राम’ नाम लिखा त्रिकोणीय झंडा हर तरह की संपत्ति संबंधी समस्याएं भी दूर होती हैं।

तुलसी और पीपल के पत्तों की माला
हनुमानजी को ‘राम’ का नाम बहुत प्रिय है। भगवान श्रीराम की पूजा करने से हनुमानजी बहुत प्रसन्न होते हैं। पीपल के पत्ते पर चमेली के तेल और सिन्दूर से ‘राम’ नाम लिखें और इसे हनुमानजी को चढ़ाएं। यह कार्य करने से सभी तरह की समस्याओं से मुक्ति मिलेगी। धार्मिक मान्यता के अनुसार हनुमानजी को तुलसी की माला चढ़ाई जाती है। इससे कष्ट और संकट मिट जाते हैं। मंगलवार के दिन बजरंगबली को तुलसी की माला चढ़ाने से व्यक्ति को आर्थिक लाभ होता है।

जनेऊ या यज्ञोपवीत
हनुमानजी अपने कंधे पर मूँज का जनेऊ धारण करते हैं। यदि आपको किसी कार्य में लगातार असफलता मिल रही है तो हनुमान जी को मंगलवार के दिन जनेऊ चढ़ाएं। हनुमान जी अपने कांधे पर जनेऊ धारण करते हैं। जनेऊ चढ़ाने से दुर्भाग्य से मुक्ति मिलती है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.