Breaking News

सुपौल में मानव तस्कर को नाबालिग लड़की के साथ पकड़ा:नेपाल एपीएफ को सौंपा गया, सोने-चांदी के साथ एक तस्कर को पकड़ कुनौली कस्टम के हवाले किया

सुपौल जिले के एसएसबी 45वीं बटालियन की सीमा चौकी शैलेशपुर के विशेष पेट्रोलिंग दल द्वारा सीमा पर 01 तस्कर को मानव तस्करी के उद्देश्य से नेपाल से भारत ले जा रहे 01 नाबालिग लड़की के साथ गिरफ्तार किया गया। जानकारी देते हुए 45वीं बटालियन के कार्यवाहक कमांडेंट आलोक कुमार ने बताया कि सूचना मिली थी कि सीमा स्तंभ 206/1 के क्षेत्र से नेपाल से भारत की तरफ मानव तस्करी होने वाली हैं। जिसे रोकने के लिए एसएसबी सीमा चौकी शैलेशपुर द्वारा विशेष पेट्रोलिंग दल का गठन किया गया।

उप-निरीक्षक कपूर चंद के नेतृत्व में मुख्य आरक्षी अजय सैनी, आरक्षी मनपाल सिंह, आरक्षी (महिला) एकता कुमारी व पुष्पा कुमारी का विशेष पेट्रोलिंग दल चिन्हित स्थान के लिए रवाना हुआ। जो निर्धारित क्षेत्र में तैनात होकर सतर्कता के साथ ड्युटी करने लगे। जहां कुछ समय बाद पेट्रोलिंग दल द्वारा देखा गया कि एक व्यक्ति एक लड़की के साथ नेपाल प्रभाग से भारतीय प्रभाग की तरफ जाने की कोशिश कर रहा है।

इसे पूर्व प्राप्त सुचना के आधार पर पेट्रोलिंग दल द्वारा दोनों को रोककर पूछ-ताछ किया गया एवं कागजों की जांच की गई। पूछ-ताछ एवं जांच के दौरान स्पष्ट हुआ कि लड़की नाबालिग थी। जिसे नेपाल से भारत की तरफ मानव तस्करी के उद्देश्य से ले जाया जा रहा था। तस्कर की पहचान नेपाल के सनुसरी जिला निवासी 26 वर्षीय माे असफाक के रूप में किया गया। जबकि मानव तस्करी के उद्देश्य से लाई गई 16 वर्षीय नाबालिग लड़की नेपाल के सप्तरी जिले की रहने वाली है।

विशेष पेट्रोलिंग दल द्वारा आवश्यक कागजी कार्यवाही कर उन्हें एपीएफ नेपाल एवं एनजीओ नेपाल कोकन के सुपुर्द किया गया।एसएसबी सीमा चौकी कुनौली के पेट्रोलिंग दल ने एक तस्कर को सोने–चांदी की अवैध तस्करी करते हुए किया गिरफ्तार किया है। इधर, एसएसबी 45वीं बटालियन की सीमा चौकी कुनौली के पेट्रोलिंग दल द्वारा 01 तस्कर को सोने-चांदी की अवैध तस्करी करते हुए गिरफ्तार किया गया है। जानकारी देते हुए 45वीं बटालियन के कार्यवाहक कमांडेंट आलोक कुमार ने बताया कि सूचना मिली कि सीमा स्तम्भ 222 के क्षेत्र से भारत से नेपाल की तरफ सोने-चांदी की अवैध तस्करी होने वाली हैं।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.