Breaking News

बिहार के 17 जिलों में लुढ़का पारा…सबौर सबसे ठंडा:कई जगहों पर सुबह-सुबह छाया कोहरा, पछुआ के चलते जल्द बढ़ेगी ठिठुरन

राजधानी पटना समेत बिहार के लगभग सभी जिलों में ठंड का असर नजर आने लगा है। सुबह और शाम के समय तापमान में गिरावट देखने को मिल रही है। सीवान, सीतामढ़ी, सुपौल, भागलपुर, बांका, कटिहार बेगूसराय आदि जिलों के न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, अगले कुछ दिनों में तापमान करीब 4 डिग्री तक और नीचे जा सकता है। इस दौरान पछुआ और उत्तर-पछुआ की तरफ से 10 से 14 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चल रही है।

यहां देखें प्रमुख शहरों का तापमान

गुरुवार को भागलपुर का सबौर सबसे ठंड शहर रहा। यहां 9.0 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया। इसके अलावा पटना में 12.1, गया में 10.2, बांका 11.4, भागलपुर में 13.6, पूर्णिया में 12.9 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान रहा। मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश में उत्तर पछुआ हवा की मजबूत स्थिति के चलते ग्रामीण और शहरी इलाकों में धुंध की स्थिति लगातार बनी हुई है।

सुबह में अब धुंध की स्थिति बन रही है।

सुबह में अब धुंध की स्थिति बन रही है।

17 जिलों के तापमान में दर्ज की गई कमी

बुधवार को राजधानी समेत प्रदेश के 17 जिलों के वाल्मीकि नगर, पूर्वी चंपारण, मुजफ्फरपुर, सीवान, औरंगाबाद, गया, सीतामढ़ी, समस्तीपुर, बेगूसराय, खगड़िया, भागलपुर, सबौर, बांका, कटिहार, पूर्णिया, नवादा के न्यूनतम तापमान में गिरावट आई है।

कुछ दिनों में तापमान में 4 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आ सकती है।

कुछ दिनों में तापमान में 4 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आ सकती है।

तापमान में गिरावट का दौर जारी, अगले चार दिनों में और गिरेगा पारा

मौसम विभाग के अनुसार राज्य में पछुआ और उत्तर पछुआ हवाओं का असर लगातार जारी है। इसके चलते तापमान में गिरावट देखने को मिल रहे हैं। हवा की रफ्तार 10 से 14 किलोमीटर प्रति घंटे की है। पटना मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से जारी बुलेटिन के मुताबिक, अगले कुछ दिन राज्य का मौसम शुष्क बना रहेगा। आसमान साफ रहने का अनुमान है। वहीं मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिनों तक दिन और रात के तापमान में कोई खास परिवर्तन का असर नजर नहीं आ रहा है। हालांकि उसके बाद भी तापमान में 4 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आ सकती है।

गुरुवार को पटना का न्यूनतम तापमान 12.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

गुरुवार को पटना का न्यूनतम तापमान 12.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

मौसम विभाग के मुताबिक, दिन और रात के तापमान में अगले दो दिनों तक खास परिवर्तन के आसार नहीं हैं, हालांकि, उसके बाद तापमान में 4 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आ सकती है। अधिकतम तापमान पर गौर करें तो राजधानी पटना समेत ज्यादातर जिलों में पारा नीचे गया है। पटना के अधिकतम तापमान में 0.3 डिग्री की गिरावट और न्यूनतम तापमान में 0.8 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है। आज पटना का न्यूनतम तापमान 12.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.