Breaking News

बगहा में गाय ने एकसाथ दो बछड़ों को दिया जन्म:डॉक्टर ने कहा- यह रेयर केस है, दोनों हैं स्वस्थ

बगहा के ठकराहा में एक गाय ने जुड़वे बछड़े को जन्म दिया। यह लोगों के लिए कौतूहल का विषय बना हुआ है। पशु चिकित्सक की माने तो इस तरह के मामले बहुत ही रेयर होता है। बगहा पुलिस जिला के ठकराहा प्रखंड के ठकराहा गांव निवासी सिंहासन गोंड के घर एक गाय ने दो बछड़े को जन्म दिया। गाय ऐसे एक बार में एक ही बच्चे को जन्म देती है। ऐसा बहुत ही रेयर मामले में होता है, जन्म के बाद दोनों बछड़े स्वस्थ हैं।

डॉक्टर ने बताया कारण

बगहा के पशुपालन विभाग के डॉक्टर एसबी रंजन ने बताया कि इस गाय का कृत्रिम गर्भाधान हुआ था । सामान्य तौर पर एक बार मे गाय एक एग ही रिलीज करती है, जिसे स्पर्म डिफ्यूज करता हैै। जिससे एक बच्चे का जन्म होता है। लेकिन कभी कभी वो एक एग में विखंडन हो जाता है और गर्भ में दो बछड़ो का विकास होता है, इस तरह से जुड़वा बच्चे बिल्कुल एक जैसे दिखते हैै।

पशु चिकित्सक ने बताया कि ऐसा बहुत कम हुआ है कि गाय एक बार में दो एग रिलीज करे। इस मामले में ऐसा 11 का विखंडन हुआ है। इसी कारण जुड़वा दोनों बछिया का रंग रूप में एक दिख रहा है। डॉक्टर ने ये भी बताया कि अगर गाय शारिरिक रूप से स्वस्थ और मजबूत हो तभी ऐसा होता है। फिलहाल गाय की दोनों बच्चियां और गाय स्वास्थ्य। दोनों बछिया का रंग रूप एक जैसा है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.