Breaking News

182 पंचायत के सभी वार्ड में लगेंगी स्ट्रीट लाइटें:बांका में सावित्र सोलर प्राइवेट लि. कंपनी को मिला काम कराने करवाने की जिम्मेदारी

सात निश्चय पार्ट-टू के तहत हर वार्ड में दस-दस सोलर स्ट्रीट लाइटें लगाई जाएंगी। इसका काम जल्द शुरू हो जाएगा। बांका में सावित्र सोलर प्राइवेट लिमिटेड कंपनी को काम कराने का जिम्मा मिला है। जिला पंचायती राज पदाधिकारी रंजन कुमार चौधरी ने कंपनी के साथ एग्रीमेंट किया।

इस योजना को धरातल पर उतारने के लिए सर्वेक्षण का काम भी पूर्ण कर लिया गया है। सीएम नीतीश कुमार की महत्वाकांक्षी योजना में शामिल सोलर स्ट्रीट लाइट योजना से बिजली की बचत होगी। इससे शहर के जैसा अब गांव की गलियांं भी जगमग होंगी। जिले की 182 पंचायतों के सभी वार्डों में 10-10 स्ट्रीट लाइटें लगाई जाएंगी।

शाम होते ही गांव की गलियां एलइडी स्ट्रीट लाइट से जगमगा उठेगी। लाइट लगाने वाली कंपनी को ही जिम्मा सौंपा जाएगा जो इस बात का पूरा ख्याल रखें कि गांव में लगने वाले सोलर स्ट्रीट लाइट की गुणवत्ता बेहतर है। उसका पांच साल तक मेंटेनेंस भी करना होगा। गांव की गलियों में लगाई जाने वाली स्ट्रीट लाइटों में मॉनिटरिंग सिस्टम भी लगाई जाएगी। इससे इसकी ऑनलाइन निगरानी की जा सके।

सात निश्चय योजना पार्ट-2 के तहत सभी वार्डों में 10-10 सोलर लाइटें लगाई जाएंगी। इसके लिए कंपनी का चयन कर लिया गया है। कंपनी के साथ एग्रीमेंट हो गया है। अब काम शुरू हो जाएगा। किन-किन स्थानों पर लाइटें लगाई जाएंगी, इसके लिए सर्वे का काम पहले ही पूरा कर लिया गया है। -रंजन कुमार चौधरी, पंचायती राज पदाधिकारी, बांका।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.