Breaking News

पटना में दिखेगा इंडोनेशिया का प्रम्बानन मंदिर:2 साल बाद दुर्गा पूजा की होगी धूम

पटना में दुर्गा पूजा की तैयारी जोरो से हो रही है। कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन के कारण दो साल से दुर्गा पूजा का आयोजन भव्य तरीके से नहीं हो पा रहा था। लेकिन इस बार सभी पूजा समिति जोर-शोर से पूजा की तैयारी में लगे हैं। राजधानी में जगह-जगह पर भव्य और आकर्षक पंडाल बनाया जा रहा है

शहर में बनाए जा रहे सारे पंडाल किसी न किसी थीम पर बनाया जा रहा है। कहीं मदुरई का मीनाक्षी टेंपल तो कहीं इंडोनेशिया का प्रसिद्ध प्रम्बानन मंदिर के तर्ज पर पंडाल बन रहा है। इनमें सबसे भव्य नजारा बोरिंग रोड, डाकबंगला चौराहा, सिपारा और खाजपुरा में बने इन 4 पंडालों में दिखेगा। आइए जानते हैं इनके बारे में क्या होगा यहां का थीम और कैसा रहेगा पंडाल…

डाकबंग्ला चौराहा पर हो रहा पंडाल निर्माण।

डाकबंग्ला चौराहा पर हो रहा पंडाल निर्माण।

बोरिंग रोड पर दिखेगा कोलकाता का विक्टोरिया मेमोरियल

पटना के बोरिंग रोड चौराहा पर पूजा समिति की ओर से कोलकाता का विक्टोरिया मेमोरियल पैलेस के तर्ज पर पंडाल का निर्माण किया जा रहा है। इस पंडाल की ऊंचाई 60 फीट होगी जबकि चौड़ाई 50 फीट होगी। यहां हर साल आकर्षक पंडाल बनाया जाता है।

बोरिंग रोड दुर्गा पूजा समिति के अध्यक्ष उमेश सिंह ने बताया कि कोरोना के कारण दो साल से बहुत ही सामान्य तरीके से पूजा की गई थी। इस बार पूजा भव्य तरीके से होगी। पंडाल की लागत लगभग पांच लाख रुपये आएगी। झारखंड के मधुपुर से आए सात कारीगर मिलकर इस पंडाल का निर्माण कर रहे हैं। मूर्ति बनाने के कोलकाता से पांच कारीगर आए हैं। एक ही फ्रेम में मां दुर्गा की मूर्ति होगी जो 12 फीट लंबी होगी। प्रतिमा बनाने में कुल डेढ़ लाख रुपये खर्च हो रहे हैं।

बोरिंग रोड में विक्टोरिया मेमोरियल के तर्ज पर बना रहा पंडाल।

बोरिंग रोड में विक्टोरिया मेमोरियल के तर्ज पर बना रहा पंडाल।

डाकबंगला चौराहा पर दिखेगा इंडोनेशिया का मंदिर
पटना में पहली बार डाकबंगला चौराहे पर स्टोन का पंडाल बनाया जा रहा है। पंडाल की ऊंचाई 90 फीट और चौड़ाई 55 फीट है। यहां इंडोनेशिया के प्रम्बानन मंदिर के तर्ज पर पंडाल का निर्माण हो रहा है। पूरे पंडाल को स्टोन, शीशा और शिप से बनाया जा रहा है। इस बार लोगों को ये पंडाल काफी आकर्षित करने वाला है। पंडाल को बनाने के लिए पश्चिम बंगाल के कारीगर बुलाए गए हैं। डाक बंगला चौराहा दुर्गा पूजा समिति के अध्यक्ष संजीव कुमार टोनी ने बताया कि हर साल हम लोग अलग करते हैं। इस बार भी डाक बंगला चौराहा का पंडाल काफी आकर्षक और सबसे अलग होगा।

सिपारा में मदुरई मीनाक्षी टेंपल की थीम पर बना रहा भव्य पंडाल।

सिपारा में मदुरई मीनाक्षी टेंपल की थीम पर बना रहा भव्य पंडाल।

सिपारा में आर्कषण का केंद्र होगा लेजर लाइट शो
पटना के सिपारा स्थित एतवारपुर पूजा पंडाल में भी भव्य और आकर्षक पंडाल बनाया जा रहा है। यहां तमिलनाडु के मदुरई मीनाक्षी अम्मन टेंपल की थीम पर पंडाल बनाया जा रहा है। यहां पर आसमान में देवी दुर्गा की प्रतिमा दिखेगी। यहां के आयोजक ने बताया कि पूजा पंडाल लगभग 25 लाख की लागत से बनाया जाएगा। बंगाल और झारखंड के के कारीगर इस पंडाल का निर्माण कर रहे हैं। इस साल यहां सब से आकर्षण का केंद्र रहेगा लेजर लाइट शो।

मूर्ति निमार्ण में लगे कारीगर।

मूर्ति निमार्ण में लगे कारीगर।

खाजपुरा में दिखेगा बाहुबली का महिष्मती महल
खाजपुरा शिव मंदिर दुर्गा पूजा समिति।शहर के राजा बाजार स्थित खाजपुरा शिव मंदिर दुर्गा पूजा समिति की ओर से इस बार विशेष पंडाल की तैयारी हो रही है। यहां फिल्म बाहुबली में दिखने वाले महिष्मती महल के तर्ज पर पंडाल बनाया जा रहा है। इसको लेकर जोरशोर से तैयारी चल रही है। यहां के संयोजक ने बताया की इस बार 14 फीट की प्रतिमा बनाई जा रही है। दानापुर के ही कारीगर मूर्ति बना रहे हैं। वहीं लाइटिंग पर भी पांच लाख रुपये खर्च किए जा रहे हैं। कोलकाता की लाइटिंग से सजावट हो रही है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.