Breaking News

बिहार कृषि विश्वविद्यालय ने मनाया 13वां स्थापना दिवस:कृषि मंत्री बोले – हम कृषि में अन्य राज्यों से आगे निकल रहे,

भागलपुर जिले के सबौर स्थित बिहार कृषि विश्वद्यालय का आज 13वा स्थापना दिवस मनाया गया। इस कार्यक्रम का उद्घाटन बिहार सरकार के कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह ने किया। इस कार्यक्रम में अतिथि के रूप में कृषि विभाग के सचिव डॉक्टर एन श्रवन कुमार थे। इस कार्यकम की अध्यक्षता विश्वद्यालय के कुलपति डॉक्टर अरुण कुमार ने किया। इसके अलावा पोषण विज्ञान को बढ़ावा देने के लिए किसान वैज्ञानिक और कृषि पदाधिकारी समागम का भी आयोजन किया गया।

इन सब के अलावा स्कूल ड्रॉप आउट छात्रों के लिए सर्टिफिकेट कोर्स का शुभारंभ भी किया गया। विश्वविद्यालय में नवनिर्मित भवनों का भी उद्घाटन किया गया। पूर्ववर्ती छात्रों का मिलन समारोह और सांस्कृतिक कार्यक्रम भी किया गया। विश्वविद्यालय के कुलपति डॉक्टर अरुण कुमार ने बताया कि जब इस विश्वविद्यालय की स्थापना 12वर्ष पूर्व हुई थी। तब इस विश्वविद्यालय के प्रशानिक नियंत्रण में मात्र चार महाविद्यालय थे,लेकिन राज्य सरकार के सहयोग से अब इसके प्रशानिक नियंत्रण में 09 महाविद्यालय,12 अनुसंधान केन्द्र एवं 22 कृषि विज्ञान केन्द्र हैं ।

कार्यक्रम का उद्घाटन करते कृषि मंत्री व अन्य।

कार्यक्रम का उद्घाटन करते कृषि मंत्री व अन्य।

बिहार सरकार के कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि आज का दिन विश्वविद्यालय के लिए बेहद ही महत्वपूर्ण दिन है। साल 2010 में आज ही के दिन इसकी स्थापना हुई थी। उन्होंने बताया कि हमलोग में इस विश्वविद्यालय को समृद्ध बनाने के लिए जो काम किया है आज उसका आंकलन करने का भी दिन है। इसीलिए आ ये समारोह का आयोजन किया है। उन्होंने बताया कि इस विश्वविद्यालय से किसानों को अनेक क्षेत्रों में लाभ मिल रहा है और आगे भी मिलता रहेगा। उन्होंने बताया कि आज हमलोग कृषि के क्षेत्र में दूसरे राज्यों से आगे निकल रहे है। इसमें इस विश्वविद्यालय का भी बहुत योगदान है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.