Breaking News

2 साल बाद सजा बाबा का दरबार…लेकिन रौनक फीकी:देवघर आने वाले कांवड़ियों की संख्या में 40% की गिरावट;

इस बार सावन में भी देवघर की सड़कें सूनी रह जा रही हैं। सोमवारी को जो संख्या कोरोना से पहले 3 से 4 लाख थी, अब 1.5 लाख तक गिर चुकी है। भीड़ बस मंदिर के आसपास तक ही सिमट कर रह जा रही है। 

देवघर में प्रशासन ने सोमवार को 12 बजे के बाद लंबी लाइन की व्यवस्था की है। तीसरी सोमवारी को 1.5 लाख से भी कम कांवड़ियों ने बाबा के दरबार में जल चढ़ाया। यह संख्या दो वर्ष पहले 3-4 लाख हुआ करती थी।

अगर दूसरी सोमवारी को छोड़ दें तो इस बार अभी तक किसी भी दिन कांवड़ियों का आंकड़ा 3 लाख को नहीं छुआ है। मंदिर प्रबंधन में जुटे अधिकारी ने बताया कि कांवड़ियों की संख्या में बहुत कमी आई है। आधा से ज्यादा सावन बीत जाने के बाद भी 2020 से पहले वाला वो जन सैलाब देखने को नहीं मिला है।

कोरोना से पहले सावन में 40-45 लाख कांवड़िए आते थे देवघर

दे‌वघर जिला प्रशासन के मुताबिक, 2019 में हर सप्ताह औसतन 10 लाख की संख्या में श्रद्धालु देवघर पहुंचते थे। इस बार ये घटकर लगभग 6-7 लाख हो गया है। अब सावन का एकमात्र सोमवार बच गया है जिसमें भीड़ लगने की उम्मीद है। 2019 से पहले सावन में लगभग 40-45 लाख कांवड़िए दे‌‌वघर आते थे।

ये तस्वीर बाबाधाम मंदिर के पास की है, जब कांवड़िया पथ पर बाइक सवार भी आसानी से चल जा रहा है।

ये तस्वीर बाबाधाम मंदिर के पास की है, जब कांवड़िया पथ पर बाइक सवार भी आसानी से चल जा रहा है।

तीन कारणों से समझिए इस बार क्यों कम हुई कांवड़ियों की संख्या

सूखे सावन ने कांवड़ियों को किया निराश

मेले के मैनेजमेंट को देख रहे देवघर के SDO अभिजीत सिन्हा कांवड़ियों की संख्या कम होने की बड़ी वजह बारिश को बताते हैं। उन्होंने बताया कि बारिश देर से शुरू होने के कारण बड़ी संख्या में लोगों में निराशा है। लोग अभी भी बारिश का इंतजार कर रहे हैं ताकि वे धनरोपणी का काम पूरा कर सकें। कृषि विभाग की आकड़ों के मुताबिक सावन में अभी तक सामान्य से 45 प्रतिशत बारिश कम हुई है।

कोविड से पारंपरिक कांवड़ियों में आई कमी

बैद्यनाथ मंदिर के स्टेट पुरोहित श्रीनाथ पंडित ने बताया कि सावन में हर साल 30% पारंपरिक कांवड़िए आते थे। पारंपरिक कांवड़िए उन्हें कहते हैं जो अपने पूर्वजों की देवघर जाने की परंपरा का पालन करते हुए हर साल बाबा नगरी आते थे। इनके परिवार में वर्षों पहले सावन महीने में देवघर आने की परंपरा की शुरुआत हुई थी, जिसे पीढ़ी दर पीढ़ी पालन करती आई थी। इस बार इनमें भारी कमी आई है। हालांकि वो इसका स्पष्ट कारण नहीं बताते हैं कि आखिर में इसमें ये कमी क्यों आई है। वे कोविड को ही इसका जिम्मेदार बताते हैं।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.