Breaking NewsDELHI

#DELHI; ऑड इवेन व्यवस्था का उ’ल्लंघन करने पर का’टे जा रहे हैं भारी चालान, कोई भी बहाना नहीं चलेगा…

ऑड इवेन व्यवस्था को सख्ती से लागू कराने के लिए यातायात पुलिस ने भी क’मर कस ली है। ऑड-इवेन व्यवस्था का उ’ल्लंघन करने पर चालान भी क’टने शुरू हो गए हैं। सोमवार को यह व्यवस्था लागू होते ही इंडिया गेट के पास एक कार का चालान का’टा गया। ऑड नंबर (odd number) की कार जैसे ही पुलिस को दिख रही है, उसका चालान का’टा जा रहा है।वहीं आइटीओ के पास भी ऑड नंबर की गाड़ी का चालान का’टा गया। चालान क’टने के बाद कार ड्राइवर ने कहा कि वह एक जरुरी काम की वजह से रात में नोएडा से दिल्ली आया था।

उसे इसके बारे में पता नहीं था।अन्य राज्यों से दिल्ली में प्रवेश करने वाले वाहनों पर विशेष नजर रखी जा रही है। पता नहीं था, नंबर भूल गया, आ’पात स्थिति में जाना पड़ा, आगे से ध्यान रखूंगा, ऐसा कोई भी बहाना पुलिस सुनने को तैयार नहीं होगी। वहीं उन वाहनों का तत्काल चालान किया जाएगा जो धुआं फैलाते हुए चलते हैं। इसके लिए विशेष हिदायत सभी यातायात पुलिसकर्मियों को दी गई है। दिल्ली पुलिस ने ऐसे 200 स्थान चिह्न्ति किए हैं जहां पर नियमित वाहनों की चेकिंग की जाएगी।ऑड इवेन के लिए निर्धारित दिन और समय का पालन न करने वाले लोगों को इस व्यवस्था का उ’ल्लंघन करने का चालान तो भुगतना ही पड़ेगा, इस दौ’रान जांच में रोके जाने वाले वाहनों के कागजात में अगर किसी प्रकार की कोई कमी पाई गई, तो उसका भी चालान किया जाएगा।

यातायात विभाग के उच्च अधिकारियों के मुताबिक इस योजना को लागू करने में किसी प्रकार की कोताही ब’र्दाश्त नहीं की जाएगी।विभिन्न मेट्रो स्टेशनों पर ऑड-इवेन को लेकर इलेक्ट्रॉनिक संदेश प्रसारित होगा। सभी प्रमुख मेट्रो स्टेशनों पर 35 टीमों को तैनात किया जाएगा। टिकट प्रणाली के प्रबंधन के लिए अतिरिक्त लोग भी तै’नात होंगे।ऑड-इवन लागू होने के बाद सोमवार को जाम भी नहीं देखा जा रहा है। ऑफिस के समय में शाहदरा जीटी रोड पर जाम लगा रहता था, लेकिन अब रोड पर जाम नहीं है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.