Breaking News

पटना में मौसम ने ली करवट, हल्की बारिश और ठंड हवाओं ने लोगों को गर्मी से दिलाई राहत

राजधानी पटना में शुक्रवार दोपहर 1 बजे माध्यम गति के हवाओं के बीच हल्की बारिश और बूंदाबांदी देखने को मिली। इस बारिश को लेकर मौसम विभाग ने पहले ही अलर्ट जारी किया था। पिछले 2 दिनों से राजधानी में भीषण गर्मी पर रही थी। ऐसे में आज की बूंदा-बांदी की शुरुआत के साथ लोगों को गर्मी से राहत मिली। हालाकि बारिश ज्यादा देर तक नहीं हुई। मगर मौसम थोड़ी ठंड हुई है।

राज्य के सभी जिलों में हो सकती है हल्की बरसात

मौसम विभाग के अनुसार 24 जून के दिन मुजफ्फरपुर,सीतामढ़ी,मधुबंनी,दरभंगा,वैशाली,सिवहर समस्तीपुर,समेत बिहार के सभी जिलों में भी बारिश का पूर्वानुमान है। ऐसे में इन जिलों के कुछ स्थानों पर मेघ गर्जन के साथ बारिश की संभावना है। साथ ही वज्रपात कि भी आशंका है।

मौसम विभाग के अनुमान के बाद भी क्यों नही होती बारिश?

कई बार मौसम विभाग के अलर्ट के बाद भी बारिश नही होती हैं। जिसको लेकर भास्कर ने मौसम विभाग के वैज्ञानिक सहायक नीरज कुमार से बात कर वजह जानने को कोशिश की। तो नीरज कुमार ने बताया की हमलोग इंस्टेंट रडार मिलने पर अगले दो से तीन घंटे पहले बारिश का पूर्वानुमान लगाते हैं।

अब ऐसे में ये रडार संभावना के आधार पर होती है। कई बार बारिश होती है कई बार नही भी होती है। और कई बार ऐसा होता है की अगर हम पटना का अलर्ट जारी करते है तो वो अलर्ट केबल पटना का नही होता पूरा पटना जिला का होता है। तो बारिश पटना जिला के कुछ साइड इलाको में होती है। शहर में न हो लेकिन जिला के हिस्सा में बारिश होती है तो वो हिस्सा भी पटना में ही आता है तो इसीलिए हमलोग जिला का ही अलर्ट जारी करते है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.