Breaking News

पसीना छुड़ा रही चिलचिलाती गर्मी:मानसून मेहरबान नहीं; मुजफ्फरपुर में जून में अब तक सिर्फ 69 मिमी बारिश

मानसून 13 जून काे आने के बाद भी इस माह पिछले दाे वर्षों की अपेक्षा अब तक 23 फीसदी बारिश ही हुई है। जिले में दाे वर्षों से जून माह की औसत 164 मिलीमीटर के विरुद्ध 300 मिमी से अधिक बारिश हुई। लेकिन, इस वर्ष 23 जून तक सिर्फ 69 मिमी के साथ अगले दाे दिन भी हल्की बारिश का ही अनुमान है। अगले दाे दिन भी हल्की बारिश ही हाेगी, लेकिन उसके बाद झमाझम के आसार हैं।

इस बीच बारिश थमने से तापमान तेजी से बढ़ने लगा है और उमसभरी गर्मी लाेगाें के पसीने छुड़ा रही। गुरुवार काे अधिकतम तापमान 2 डिग्री बढ़कर 36 डिग्री सेल्सियस पर जा पहुंचा। न्यूनतम पारा भी 26 डिग्री रिकाॅर्ड किया गया। एक साथ दिन-रात का तापमान बढ़ने, पूरवा हवा में नमी सामान्य से डेढ़ गुनी हाेने के कारण लाेगाें काे बेचैनी झेलनी पड़ी। अगले दाे दिन इसमें और इजाफा होगा। लेकिन, उसके बाद यदि अनुमान के मुताबिक बारिश हुई ताे कुछ दिन राहत मिल सकती है।

मानसून सक्रिय हाेने पर समय से हाेगी धान की रोपाई

माैसम विभाग के अनुसार दाे दिनाें बाद मानसून तेज गति से सक्रिय हाेगा। इस कारण रविवार से अच्छी बारिश हाेने के आसार हैं। 13 जून के बाद 4 दिन हुई मानसूनी बारिश के बाद से किसान धान का बिचड़ा तेजी से गिरा रहे हैं। पिछले दाे वर्षाें में जून में 315 मिमी बारिश हाेने के कारण धान का गिराया गया बिचड़ा बर्बाद हाेने से किसानों काे काफी परेशानी हुई। लेकिन, इस वर्ष समय से बारिश हाेने के आसार हैं, जिससे किसान समय से धान की रोपाई कर सकेंगे। धान की रोपाई के बाद बारिश हाेने से किसानों काे इसका लाभ हाेगा।

दक्षिण बिहार शिफ्ट हो रही चक्रवाती हवा

एक महीने के बाद पूरे प्रदेश में पूर्वी और दक्षिण-पूर्वी हवाएं चल रही हैं। इसके साथ ही उत्तर बिहार से चक्रवाती हवा दक्षिण बिहार स्थित पटना, गया, बक्सर, नालंदा की तरफ शिफ्ट हो रही है। इसके प्रभाव से बिहार के उत्तरी हिस्से में तेज हवा के साथ भारी बारिश का अनुमान है। दक्षिण बिहार में तेज हवा, वज्रपात के साथ हल्की बारिश होगी। मौसम विभाग ने पूर्वी-पश्चिमी चंपारण, सीवान, पूर्णिया, गोपालगंज, कटिहार सहित 19 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.