Breaking News

बिग ब्रेकिंग : नेपाल में भूकंप से कांपी धरती, यूपी-बिहार में भी महसूस हुए झटके, 4.3 थी तीव्रता

Nepal Earthquake: नेपाल में आज अहले सुबह भूकंप के तेज झटकों से कांपी धरती. भूकंप का ज्यादा असर राजधानी  काठमांडू में दिखा है. भूकंप की वजह से राजधानी काठमांडू में इमारतें हिलने लगीं. भूकंप का पता चलते ही लोग अपने घरों से निकलकर भागे, चारों तरफ दहशत का माहौल दिख रहा  है. फिलहाल किसी जान-माल के नुकसान की अबतक सूचना नहीं मिली है. जानकारी के मुताबिक, भूंकप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.3 नापी गई है, जो मध्यम श्रेणी का होता है. नेपाल में आए भूकंप का असर भारत के भी कई हिस्सों में देखा गया. खासकर नेपाल से सटे उत्तर प्रदेश और बिहार के कई  इलाकों में हल्के झटके महसूस किए गए.

काठमांडू था भूकंप का केंद्र

भूकंप का केंद्र नेपाल की राजधानी काठमांडू से 161 किमी की दूरी पर था. इस वजह से राजधानी काठमांडू में फिलहाल किसी बड़े नुकसान की खबर नहीं है. नेपाल के National Center for Seismology ने इस बात की जानकारी दी है कि अफगानिस्तान में कल आए बड़े भूकंप की वजह से अभी भूगर्भिक प्लेटों में हलचल रहेगी और ऐसे झटके महसूस किए जा सकते हैं. आज आए भूकंप का असर भारत के तराई इलाकों, यूपी और बिहार जैसे राज्यों में भी हुआ है.

बता दें कि अफगानिस्तान में आए भीषण भूकंप में एक हजार से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं. लोगों को सामूहिक कब्जों में दफनाना पड़ा है. अफगानिस्तान में आए भूकंप में कई लोग घायल हैं.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.