Breaking News

आरसीपी सिंह अचानक से नीतीश कुमार की जय-जय क्‍यों करने लगे? क्‍या हैं इसके राजनीतिक मायने?

पटना. बिहार में इन दिनों राज्‍यसभा चुनाव 2022 को लेकर राजनीतिक गतिविधियां तेज हैं. राष्‍ट्रीय जनता दल ने पार्टी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के दिल्‍ली से पटना लौटने के तुरंत बाद राज्‍यसभा चुनाव के लिए प्रत्‍याशियों की घोषणा कर दी. राजद की ओर से मीसा भारती और फैयाज अहमद में नामांकन भी दाखिल कर दिया है. अब सबकी नजरें मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल यूनाइटेड पर टिकी हैं. जेडीयू की ओर से प्रत्‍याशी की घोषणा अभी तक नहीं की गई है. ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यह उठ रहा है कि क्‍या जेडीयू इस बार आरसीपी सिंह को अपना प्रत्‍याश्‍याी बनाएगा या नहीं? क्‍या पार्टी के अंदर आरसीपी सिंह के नाम पर सहमति बनी है या नहीं? आरसीपी सिंह को लेकर पार्टी में खेमेबाजी तक की खबरें सामने आ चुकी हैं. इन सबके बीच जदयू के वरिष्‍ठ नेता और केंद्रीय मंत्री आरसीपी सिंह ने मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार की जमकर तारीफ की है. आरसीपी सिंह ने अभी तक चुप्‍पी साध रखी थी, लेकिन अब अचानक से सीएम नीतीश के काम की तारीफ करने से सियासी पारा फिर से चढ़ गया है.

दरअसल, JDU से राज्यसभा का उम्मीदवार कौन होगा यह सवाल बिहार के सियासत को काफ़ी प्रभावित कर रखा है. यह सवाल तब और उलझ गया जबसे बंद कमरे में नीतीश कुमार और आरसीपी सिंह की मुलाक़ात होती है और उसके ठीक दूसरे दिन जब सीएम नीतीश राज्यसभा उम्मीदवार को लेकर कहते हैं कि जल्द ही मालूम चल जाएगा.  मामला और रोचक तब हो गया जब यह सवाल उठने लगा कि क्या आरसीपी सिंह का पत्ता कट गया है या फिर उन्हें हरी झंडी मिल गई है? इसका जवाब अभी तक नहीं आया है, लेकिन इन सबके बीच आरसीपी सिंह ने कार्यकर्ताओं से मुलाक़ात के दौरान नीतीश कुमार के विकास कार्यों का जमकर तारिफ़ कर राजनीतिक अटकलबाजी को और बढ़ा दिया है.

क्‍या बोले आरसीपी सिंह?
केन्द्रीय इस्पात मंत्री रामचन्द्र प्रसाद सिंह शनिवार को भी अपने पटना आवास पर पार्टी के विभिन्न जिलों से आए कार्यकर्ताओं से मुलाकात की और उन्हें संगठन से संबंधित काम करने का मंत्र दिया. इस दौरान जदयू नेता आरसीपी सिंह ने कार्यकर्ताओं का अभिवादन स्वीकार किया और उन्हें सरकार के कार्यों को आम जनता तक पहुंचाने का आग्रह किया. इस दौरान केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के 7 निश्चय कार्यक्रम से बिहार के हर क्षेत्र में विकास हो रहा है. इस कार्यक्रम से युवाओं, महिलाओं और छात्रों के कल्याण के लिए योजनाएं चल रही हैं. उन्‍होंने बिजली, हर घर नल-जल योजना, छात्रों के लिए क्रेडिट कार्ड जैसी योजनाओं का भी जिक्र किया

जदयू कार्यकर्ताओं से अपील
आरसीपी सिंह ने कहा कि जल-जीवन-हरियाली कार्यक्रम के माध्यम से पर्यावरण के संरक्षण और जलवायु परिवर्तन से बचाव के लिए कार्य हो रहा है. इस कार्यक्रम के तहत हजारों कुओं और तालाबों का जिर्णोद्धार किया गया, जिससे लोगों के जीवनस्तर में सुधार आया है. जदयू कार्यकर्ताओं का यह दायित्व है कि वे सरकार के कार्यक्रमों को जनता तक पुहंचाने में पुल का काम करें. इस दौरान आरसीपी सिंह से मिलने भाजपा विधायक मंटू सिंह, प्रदेश महासचिव अरुणा देवी, डॉ. विपीन यादव, अभय कुशवाहा समेत कई नेता और कार्यकर्ता पहुंचे थे.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.