Breaking News

पूर्णिया में पॉलिटेक्निक के छात्रों ने बनाया रेन डिटेक्टर डिवाइस, बारिश होने से पहले बजेगी सायरन

पूर्णिया के छात्र भी किसी से कोई कम नहीं। साइंस से लेकर हर क्षेत्र में यहां के युवा आगे बढ रहे हैं। पूर्णिया पॉलिटेकनिक कॉलेज के छात्रों ने भी कुछ ऐसा ही अविष्कार कर लोगों को चौंका दिया है। यह छात्र एक दो नहीं बल्कि कई तरह के अविष्कार कर दिया है।

बारिश होने से पहले बजेगी अलर्ट सायरन
पॉलिटेकनिक कॉलेज के पार्ट 3 के छात्र शाहरुख़ अब्दुल्ला, नियाज आलम, छोटू कुमार व सुमंत कुमार इन चार छात्रों ने एक ऐसा प्रयोग डिवाइस बनाया है, जिससे बारिश होने से पहले सायरन बजने लगेगी। डिवाइस का नाम है रैन डिटेक्टर। इस डिवाइस को घर के आंगन, छत या किसी खुले जगह में रखना होगा। आसमान से बारिश की बूंद टपकते ही अलर्ट सायरन बजने लगेगा। सायरन बजते ही लोगों को यह पता चल जाएगा कि बारिश होने वाली है। घर के छत, आंगन या खुले जगहों पर रखे सामान को समय पर बारिश से बचाना आसान होगा।

यह डिवाइस किसानों के लिए होगा कारगर
यह रैन डिटेक्टर खासकर किसानों के लिए कारगर साबित होगा। इसलिए कि किसान खुले में अनाज सुखाते है। अचानक बारिश होने से किसानों को भारी नुकसान होता है। रैन डिटेक्टर लगाने से बारिश होने की सूचना पहले ही मिल जाएगी।

वायरलेस चार्जर से होगा मोबाइल फोन चार्ज कॉलेज के छात्र नारायण कुमार झा, कैलाश कुमार, बिक्की कुमार व लव कुमार ने मिलकर एक मोबाइल फोन चार्जर बनाया है। यह चार्जर वायरलेस होगा। चार्जर के उपर मोबाइल को रख देने से मात्र मोबाइल चार्ज होने लगेगा।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.