Breaking News

बिहार के मौसम से हो जाएं सावधान, विभाग की एक साथ दो चे’तावनी बढ़ाएगी प’रेशानी

बिहार का मौसम सेहत के लिए ख’तरा बन रहा है। हवा के रुख में हो रहे बदलाव से दो तरह का मौसम हो रहा है। 38 जिलों में कहीं बारिश तो कहीं प्रचंड गर्मी पड़ रही है। राज्य का अधिकतम तापमान 40 डिग्री के पार है, लेकिन बारिश भी हो रही है। मौसम विभाग ने एक साथ दो अलर्ट जारी किया है। राज्य में 24 घंटे के दौरान एक तरफ जहां बारिश का अलर्ट है, वहीं अधिकतम तापमान के 45 डिग्री पार होने का भी पूर्वानुमान है। सेहत के लिए यह मौसम काफी खतरनाक बताया जा रहा है।

एक तरफ बारिश, दूसरी तरफ तेज धूप

मौसम विभाग के मुताबिक 24 घंटे के दौरान पटना सहित राज्य के 20 जिलों में तेज धूप हुई है। शुक्रवार को हुई इस धूप से संबंधित जिलों में गर्मी बढ़ गई है। मौसम विभाग के मुताबिक 24 घंटे के दौरान पूर्वी भागों के कुछ स्थानों और पश्विमी भाग के एक दो स्थानों पर हल्की बारिश हुई है, जबकि किशनगंज जिले के तैयबपुर और ठाकुरगंज व ढेमरा घाट में भारी बारिश रिकॉर्ड की गई है। इस बीच राज्य में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 39.4 डिग्री डेहरी में रिकॉर्ड किया गया। बारिश के साथ तेज धूप से लोगों की परेशानी बढ़ी है। इस दौरान मौसम के कारण प्रभावित होने वाले मरीजों की संख्या भी बढ़ गई है।

जानिए कहां कितनी हुई बारिश

  • तैयबपुर – 152 एमएम
  • ठाकुरगंज – 108 एमएम
  • ढेमरा घाट – 75.4 एमएम
  • किशनगंज – 35.6 एमएम
  • गलगलिया – 28.4 एमएम
  • बीरपुर – 24.2 एमएम

24 घंटे में बारिश के साथ गर्मी का अलर्ट

मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले 24 घंटे में धूप के बीच प्रचंड गर्मी के साथ बारिश का अलर्ट किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर बिहार में पूर्वी एवं दक्षिण पूर्वी हवा का प्रभाव है, जबकि दक्षिणी बिहार में दक्षिणी एवं दक्षिणी वश्चिम हवा का प्रवाह हो रहा है। एक पूर्व पश्चिम ट्रफ रेखा पश्चिमी मध्य प्रदेश में बने चक्रवाती परिसंचरण क्षेत्र से उत्तर पूर्व झारखंड तक गुजर रही है। अगले 24 घंटे में उत्तर बिहार के तराई से जुड़े जिलों और दक्षिण पश्चिम भाग के एक दो स्थानों पर मेघ गर्जन के साथ हल्की से मध्य बारिश का पूर्वानुमान है। मौसम विभाग ने 24 घंटे के दौरान दिन के तापमान में 2 से 4 डिग्री की वृद्धि का पूर्वानुमान जताया है। गया में 40.4 डिग्री और औरंगाबाद में अधिकतम तापमान 41.5 डिग्री पहुंच गया है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक आने वाले 24 घंटे के बाद बिहार के कुछ 6 से अधिक जिलों में जहां बारिश होगी वहीं शेष जिलों में प्रचंड गर्मी से परेशानी बढ़ेगी। इस दौरान राज्य का अधिकतम तापमान 45 डिग्री के आस पास पहुंच सकता है।

जानिए ब्रेन पर क्या असर डाल रहा मौसम

पटना के इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान के मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ मनीष मंडल का कहना है कि मौसम के प्रभाव से ब्रेन स्ट्रोक का खतरा बढ़ रहा है। गर्मी के दिन में मरीजों की संख्या बढ़ गई है। पटना के इंदिरा गांधी हृदय रोग संस्थान में भी 40 प्रतिशत मरीजों की संख्या मौसम के बदलाव के साथ बढ़ गई है। पटना मेडिकल कॉलेज के डॉ सुमन का कहना है कि बच्चों में भी मौसम के बदलाव के कारण समस्या बढ़ गई है। मौसम के बदलाव के कारण बच्चों में सांस की समस्या से लेकर सर्दी बुखार के मामले बढ़े हैं। ऐसे मौसम में बच्चों को पूरी तरह से सावधान होना चाहिए। सावधानी से ही इस मौसम से बचा जा सकता है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.