BIHARBreaking NewsSTATE

आरा में थाईलैंड के फूलों से सजा आरण्य देवी माता का मंदिर

भोजपुर में मंगलवार को माता का पट खुल जाने के बाद देवी मां के दर्शन के लिए जनसैलाब उमड़ पड़ा। बुधवार की सुबह भी भक्तों की कतार देवी दुर्गा के पंडालों में देखी गई। शहर में 60 जगहों पर प्रतिमा स्थापित कर पूजा की जा रही है। बीते दो साल बाद इस बार नवरात्रि में लोगों की भीड़ पंडाल में उमड़ रही है। वहीं, प्रसिद्ध माता आरण्य देवी मंदिर को इस बार अनोखे अंदाज से सजाया गया है। इसमें थाईलैंड के फूलों का उपयोग किया गया है। इनमें ऑर्किड, एंथोरिया, बॉटम प्रास, कार्ड नेसन और प्रजाति के फूल शामिल हैं। ये फूल कोलकाता से मंगाए गए हैं। कुल 11 प्रकार के फूल और पांच प्रकार के फलों से आरण्य देवी मंदिर को सजाया गया है।

चंदवा में बनाया गया दिल्ली का अक्षरधाम मंदिर का पंडाल

आरा शहर में माता के पंडालों के चर्चे दूर-दूर तक हो रहे है। इस बार आकर्षक पंडाल का निर्माण किया गया है। इसको देखने के लिए लोग गांव-गांव से आ रहे हैं। इस बार शहर के महावीर टोला में बीएचयू के काशी विश्वनाथ का मंदिर, बिहारी मील के पास ओडिशा का जोड़ा मंदिर, गोढना रोड में विशाल गुफा, चंदवा में दिल्ली का अक्षरधाम मंदिर, रमना मैदान में बाहुबली फ़िल्म का सेट तैयार किया गया है। इसके साथ ही बाजार समिति में दिल्ली का लक्ष्मी नारायण मंदिर, खातिर में कोलकाता का विक्टोरिया, पकड़ी चौक पर कर्नाटक का श्रींगेरी मठ, बुढ़िया माई मंदिर में चंद्र यान टू के साथ साथ अन्य जगहों पर अलग अलग आकर्षक पंडाल इस बार श्रद्धालुओं को देखने के लिए मिल रहा है।

इस बार आकर्षक पंडाल का निर्माण किया गया है।

इस बार आकर्षक पंडाल का निर्माण किया गया है।

पंडालों में की गई वैक्सीन की व्यवस्था

कोरोना संक्रमण को देखते हुए पंडालों में भीड़ ना उमड़े, इसके लिए सरकार ने कोरोना सर्टिफिकेट लेकर जाने का निर्देश जारी किया है। ताकि जिन लोगों ने अभी भी वैक्सीन नहीं लिया है, वो वैक्सीन ले सके। लेकिन अब उसके लिए भी पंडालों में ही व्यवस्था कर दी गई है। अब वैसे लोग पंडालों में ही वैक्सीन ले सकते है, जिन्होंने अब तक कोरोना का टीका नहीं लिया है।

CCTV कैमरे से भी भीड़ पर नजर रखी जा रही है।

CCTV कैमरे से भी भीड़ पर नजर रखी जा रही है।

जगह-जगह पर सुरक्षाकर्मी तैनात

दुर्गा पूजा में विधि व्यवस्था को लेकर भोजपुर में जगह-जगह पर पुलिस बल तैनात किए गए हैं। इसके साथ CCTV कैमरे से भी भीड़ पर नजर रखी जा रही है। शहर में शांति से दुर्गा पूजा मनाई जाए, इसके लिए लोगों से अपील भी की गई है वहीं पंडालों के बाहर भी पुलिस बल तैनात किए गए है. इसको लेकर 120 मजिस्ट्रेट, 115 पुलिस पदाधिकारी और करीब छह सौ फोर्स की तैनाती की गई है। इसमें शहरी क्षेत्र में 68 दंडाधिकारियों के अलावा नगर पंचायतों में 41 दंडाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति विधि व्यवस्था को लेकर की गई है। पूजा के मद्देनजर करीब 120 बीएमपी, जिला बल, सीआईडी व गृहरक्षक जवान लगाए गए हैं। डीएम रोशन कुशवाहा व एसपी विनय तिवारी के जारी संयुक्त आदेश में कहा गया है कि दुर्गापूजा में अफवाह फैलाने वाले असामाजिक तत्व एवं शरारती तत्वों पर दंडात्मक कार्रवाई करें।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.