BIHARBreaking NewsSTATE

महाष्टमी पर मां शीतला देवी के मंदिर पहुंचे CM नीतीश, बोले- पिछली बार कोरोना की वजह से नहीं कर सका था दर्शन

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को नवरात्र के मौके पर महाष्टमी के दिन अगमकुआं स्थित शीतला माता मंदिर जाकर पूजा की। साथ ही उन्होंने पटना सिटी स्थित बड़ी पटनदेवी और छोटी पटनदेवी के भी दर्शन किए। उनके साथ कई मंत्री और अधिकारी भी मौजूद रहे।

पूजा के बाद मुख्यमंत्री ने कहा- ‘महा अष्टमी के दिन दर्शन करने के लिए हर साल यहां आते रहे हैं। पिछली बार कोरोना के कारण पूजा करने नहीं आ सका था, लेकिन इस साल फिर यहां आकर मुझे बहुत प्रसन्नता हो रही है।’

आरती करते हुए CM नीतीश कुमार।

आरती करते हुए CM नीतीश कुमार।

मां शीतला का मंदिर, बड़ी पटनदेवी और छोटी पटनदेवी मंदिर का खास है महत्व

इतिहासकारों के मुताबिक, मां शीतला का मंदिर और यहां स्थित धार्मिक कुंआ 2,500 वर्ष पूर्व से अपने स्थान पर है। मंदिर में प्रतिष्ठापित मूर्ति एक समय तुलसी मंडी में कुआं की खुदाई के समय मूर्ति खड़े रूप में मिली थी। इतिहासकारों के अनुसार सम्राट अशोक ने अपने 99 भाईयों की हत्या करवा कर इसी कुआं में डलवा दिया था।

सुरक्षा के लिहाज से अब इस कुआं को ऊंचे घेरे से घेर दिया गया है। बड़ी और छोटी पटन देवी, मां के 51 शक्ति पीठों में से है। बड़ी पटनदेवी में मां सती की दक्षिण जंघा गिरी थी। छोटी पटनदेवी में मां सती की पीठ का हिस्सा गिरा था। अपनी अलग-अलग विशेषताओं के कारण की ये तीनों मंदिर भक्तों के लिए बेहद खास हैं और नवरात्रों के मौके पर यहां लाखों भक्तों की भीड़ लगती है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.