BIHARBreaking NewsSTATE

मोतिहार : कोविड 19 टीकाकरण में लगातार सहयोग कर रहे हैं केयर इंडिया के मो. आबिद

कोविड 19 टीकाकरण में लगातार सहयोग कर रहे हैं केयर इंडिया के मो. आबिद

  • दूसरे डोज़ के लिए प्रचार प्रसार कर क्षेत्र के लोगों को कर रहे हैं जागरूक
  • महिलाओं में दिख रही जागरूकता  

मोतिहारी, 14 सितम्बर। कोविड 19 की  संभावित तीसरी  लहर से बचाव के लिए मोतिहारी शहर के विभिन्न वार्डो, स्कूलों, में टीका रथ द्वारा जागरूकता के साथ टीकाकरण किया जा रहा है। मंगलवार को वार्ड संख्या 12 में टीकाकरण को लेकर 18 वर्ष से ऊपर एवं 45 वर्ष से ऊपर के लाभार्थियों में काफी जोश दिख रहा था। कोविड 19 टीकाकरण में केयर इंडिया के सीभीसी असदुल्लाह आबिद स्वास्थ्य कर्मियों के साथ लगातार सहयोग कर  रहे हैं। उनके साथ डीआईओ ऑफिस में कार्यरत एएनएम शालू कुमारी भी टीकाकरण केंद्र पर लगातार सहयोग कर रही  हैं । 


पुरुषों के मुकाबले ज्यादा जागरूकता के साथ टीकाकरण में हिस्सा ले रही  हैं महिलायें 
केयर इंडिया के मो आबिद ने बताया कि उन्होंने  शहर के बलुआ, छतौनी, खुदनागर, नकछेद टोला, चिकपट्टी के  साथ- साथ , ग्रामीण क्षेत्रों में  टीका रथ व सहयोगियों के साथ जागरूकता कार्यक्रम में भाग लिया। जिससे लोगों में टीका के बारे में जानकारियां बढ़ी। जिससे लोग सकारात्मक  सोच के साथ टीकाकरण में बेझिझक भाग लिए। उन्होंने कई अल्पसंख्यक व नकारात्मक  सोच के लोग जो  टीका लेने से लोगों को भ्रमित  करते थे, उन्हें स्वास्थ्य कर्मियों की टीम से मिलकर समझाया। जिससे अब लोग उन्हें  खुद टीकाकरण के बाद धन्यवाद देते हैं। महिलाओं की अब  सोच बदल चुकी है। वे भी पुरुषों के मुकाबले ज्यादा जागरूकता के साथ टीकाकरण में हिस्सा ले रही हैं। 

  • दूसरे डोज़ के लिए प्रचार प्रसार कर क्षेत्र के लोगों को कर रहे हैं जागरूक:
    मो आबिद ने बताया कि वे अब ऐसे लोग जिन्हें कोविड का पहला डोज़ लग चुका है उन्हें कोविड के दूसरे डोज़ लेने के लिए जागरूक कर रहे हैं। उनका कहना है कि बिना दोनों डोज़ लिए हुए पूरी तरह से सुरक्षा सम्भव नहीं है। टीकाकरण केंद्र पर लाभार्थी सुनीता देवी, प्रियंका कुमारी ने बताया कि गौरीशंकर स्कूल के  टीका केंद्र पर शांतिपूर्ण तरीके से वैक्सीनेशन हो रहा है। 
     
    17 सितंबर को जिले में टीकाकरण महा अभियान चलाया जाएगा।
    पूर्वी चम्पारण के सिविल सर्जन डॉ अंजनी कुमार ने बताया कि जिले के बनकटवा, पिपराकोठी, रक्सौल प्रखंड, मोतिहारी नगर निगम क्षेत्र में शत प्रतिशत टीकाकरण पूरा कराने के बाद भी टीकाकरण से वंचित अन्य सभी प्रखंडों में भी तीव्र गति से कोविड19 का टीकाकरण किया जा रहा है। पुनः 17 सितंबर  को जिले में टीकाकरण महा अभियान चलाया जाएगा।
  • पहले की  अपेक्षा लोगों में बढ़ी जागरूकता: 
    युवा समाजसेवी व अधिवक्ता फेराज जफर ने बताया कि लोगों में पहले की अपेक्षा जागरूकता बढ़ी है। लोग जागरूकता के कारण कोविड 19 की  तीसरी लहर से बचाव के लिए  अब टीकाकरण में जोश दिखा रहे हैं|18 वर्ष से ऊपर आयुवर्ग के लोगों का टीकाकरण का कार्य पुनः तेज गति में हो रहा है। टीका से वंचित लोग घबराए नहीं वे अपनी बारी का इंतज़ार करें। टीका उपलब्धि के साथ ही जगह जगह कैम्प भी लगाया जा रहा है। 
  • किसी के बहकावे में न आयें टीकाकरण जरूर कराएं:
    केयर डिटीएल अभय कुमार ने बताया कि टीकाकरण के बारे में किसी के भी बहकावे में न आयें । कोविड टीका पूरी तरह सुरक्षित है। इसे लेकर हम सभी कोविड 19 के अनेक रूपों से बच सकते हैं । सभी लोगों को टीकाकरण अवश्य कराना चाहिए। इससे परिवार, समाज सुरक्षित रहेगा । मौके पर एएनएम ,डाटा ऑपरेटर सहित कई  लोग उपस्थित थे।
    कोरोना काल मे इन बातों का ध्यान जरूर रखें –
  • कृपया साफ सुथरे 3 लेयर मास्क का उपयोग करें ।
    –  यथा संभव घर में रहें, भीड़- भाड़ वाले स्थानों पर ना जाएं।
    –  दो व्यक्तियों को बीच दो गज की दूरी बना कर रखें ।
  • नियमित अंतराल पर अपने हाथ साबुन से धोएं ।
  • कोरोना के कोई भी लक्षण दिखने पर तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र अथवा जिला कोविड नियंत्रण कक्ष के टॉल फ्री नंबर 1800-3456-624 एवं 06252-242418 पर संपर्क करें।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.