BIHARBreaking NewsSTATE

3 साल से एक ही जगह जमे पुलिसकर्मी हटेंगे, पुलिस मुख्यालय ने जारी किया आदेश, सैकड़ों पुलिसकर्मियों का होगा तबादला

राज्यभर में तीन साल से अधिक एक ही जगह पर जमे इंस्पेक्टर से लेकर सिपाही तक हटाए जाएंगे। पुलिस मुख्यालय ने ऐसे सभी पुलिसकर्मियों को चिन्हित कर उनके तबादले का आदेश दिया है। डीजीपी एसके सिंघल के अनुमोदन के बाद डीआईजी (कार्मिक) के द्वारा जिला और इकाइयों के एसएसपी-एसपी और कमांडेंट को इससे संबंधित पत्र लिखा गया है। 

पुलिस मुख्यालय ने यह कदम लम्बे समय से अधिकारियों और जवानों के एक ही कार्यालय में पदस्थापित होने के मामले सामने आने के बाद उठाया है। ऐसे पुलिसकर्मियो की संख्या ज्यादातर गोपनीय शाखाओं और रक्षित कार्यालयों में है। पुलिस मुख्यालय का मानना है कि यह न तो प्रशासनिक दृष्टिकोण से सही है ना ही नियम के तहत आता है। ऐसे में पुलिसकर्मियों की तैनाती की समय सीमा की समीक्षा करें और जिनका कार्यकाल तीन वर्ष से अधिक का है उनका स्थानांतरण दूसरी जगह सुनिश्चित करें।  

माना जा रहा है कि पुलिस मुख्यालय के आदेश के बाद बड़ी तादाद में पुलिस अधिकारियों और जवानों के तबादले होंगे। यह संख्या सैकड़ों में हो सकती है। हालांकि इस आदेश के बाद तीन साल से एक ही स्थान पर जमे पुलिसकर्मियों के तबादले जिला और इकाइयों से बाहर नहीं होंगे। वह जहां पदस्थापित हैं उस कार्यालय या थाना से उनका तबादला जिला और इकाई में ही दूसरी जगह किया जाएगा। पुलिस मुख्यालय ने आदेश पर अमल करते हुए जिला और इकाइयों को इससे संबंधित प्रमाण-पत्र भी उपलब्ध कराने को कहा है। ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि कोई भी पुलिस अधिकारी और जवान तीन वर्षों से अधिक समय से एक ही स्थान पर तैनात न रहें। 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.