BIHARBreaking NewsSTATE

धारा 144 लागू: जिले के बॉर्डर पर बैरिकेडिंग लगा होगी सख्ती, 50 जगहों पर बनेगा चेकपोस्ट

जिले में बुधवार की सुबह 6 बजे से लॉकडाउन प्रभावी हो जाएगा। कारण, मंगलवार की शाम डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा जारी कर दिया है। रात 6 से सुबह 6 बजे तक पहले से ही नाइट कर्फ्यू लागू है। बुधवार की सुबह जिले में माइकिंग कराकर इसकी जानकारी दी जाएगी। इसके लिए डीएम और एएसपी ने वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, सीओ, बीडीओ, थानाध्यक्ष की ब्रीफिंग की है। पहले दिन डीएम और एसपी समेत जिले के सभी प्रशासनिक एवं पुलिस पदाधिकारी सड़क पर उतरकर लॉकडाउन का अनुपालन सुनिश्चित कराएंगे। इसके साथ ही लगातार सड़क पर भ्रमण कर मॉनिटरिंग करेंगे।

डीएम ने कहा कि जिले के बॉर्डर समेत 50 जगहों पर चेकिंग प्वाइंट बनाया गया है। इन सभी जगहों पर दो पालियों में 100 मजिस्ट्रेट, 100 पुलिस पदाधिकारी के साथ पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गयी है। सभी थानाध्यक्ष को अपने-अपने इलाके में अलर्ट रहकर लॉकडाउन का अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया है। इस दौरान गरीबों को भोजन कराने के लिए 11 जगहों पर सामुदायिक किचेन चलेगा। इसमें दोपहर और रात का भोजन मिलेगा। इसे बुधवार की दोपहर से चालू कराने का निर्देश दिया गया है। इसकी तैयार शुरू हो गयी है। इस मौके एसएसपी उपेंद्र शर्मा सहित जिले के सभी वरीय प्रशासनिक और पुलिस पदाधिकारी उपस्थित थे।

एफसीआई परिसर में सब्जी मंडी को किया गया शिफ्ट

डीएम के निर्देश पर एफसीआई परिसर में दीघा सब्जी मंडी के थोक व्यापारी को शिफ्ट करने का कार्य किया गया है। वहीं, रेनबो मैदान में कंकड़बाग और राजेंद्र नगर सब्जी मंडी को शिफ्ट कराया गया है। मीठापुर सब्जी मंडी के व्यापरियों को चितकोहरा पुल के पूरब वित्त विभाग के परिसर में शिफ्ट करने की कार्रवाई की जा रही है। इसके अलावे अन्य मुहल्लों के सब्जी मंडियों में सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया है।

बेवजह सड़क पर घूमते दिखे तो होगी सख्त कार्रवाई

काेराेना के बढ़ते संक्रमण काे देखते हुए राज्य सरकार के लाॅकडाउन का सख्ती से पालन कराने के लिए पुलिस ने तैयारी कर ली है। बुधवार काे सुबह छह बजे से ही पुलिस के जवान सड़क पर उतर जाएंगे। सभी थानेदाराें, डीएसपी, एसडीपीओ, एएसपी, सिटी एसपी काे तैनात रहने का आदेश एसएसपी ने दिया है। पुलिस लाइन से 500 अतिरिक्त जवानों को तैनात किया जाएगा। 50 चेक पोस्ट बनाए गए है। चेक पोस्ट पर जवानों के साथ पुलिस पदाधिकारी भी रहेंगे। जो सुबह के छह बजे से देर रात तक तैनात रहेंगे। बेवजह सड़क से लेकर मुहल्ले में घूमने वालों और आदेश के बावजूद दुकानें खाेलने वालों पर कार्रवाई करने के लिए 70 से अधिक टीमें बनाई गई है। ये टीमें बाइक से चौक चौराहों से लेकर गली- मोहल्लों में घूमते रहेंगे।

रोक टोक और पूछताछ के साथ वाहनों की जांच

टाेटल लॉकडाउन के दौरान एसएसपी, सभी सिटी एसपी, सभी डीएसपी के साथ ही संबंधित थानेदार और थाना पुलिस भी अपने अपने क्षेत्र में गश्ती करते रहेंगे। एसएसपी उपेंद्र कुमार शर्मा ने बताया कि चौक-चौराहों पर तैनात पुलिस सड़कों पर घूमने वालों से पूछताछ करेगी। बेवजह घर से बाहर न निकले। अगर बेवजह घूमने मिले तो ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई होगी।

गली मोहल्ले से लेकर चौक चौराहों पर पहरा

डाकबंगला चौराहा, एग्जीबिशन रोड, फ्रेजर रोड, करगिल चौक, राजाबाजार, हड़ताली मोड़, बोरिंग रोड, बोरिंग कैनाल रोड, राजापुर पुल, दीघा मंडी, अनीसाबाद माेड़, टमटम पड़ाव, फुलवारी थाना गाेलंबर, कंकड़बाग काॅलाेनी माेड़, मीठापुर बस स्टैंड, पटना जंक्शन गाेलंबर, अार.ब्लाॅक, चिरैयाटांड पुल, एसकेपुरी सहित प्रमुख चाैक-चाैराहाें पर चेकपोस्ट बनाया गया है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.