BIHARBreaking NewsEDUCATIONSTATE

बिहार बोर्ड ने जारी किया इंटर और मैट्रिक परीक्षा का मॉडल पेपर, जानें क्या होगा प्रश्नों का पैटर्न

PATNA : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने 2021 में होने वाली इंटरमीडिएट और मैट्रिक परीक्षा का मॉडल प्रश्न पत्र जारी कर दिया है. बता दें कि BSEB ने वस्तुनिष्ठ, लघु और दीर्घ उत्तरीय प्रश्न में विकल्पों की संख्या को दुगुना कर दिया है. मैट्रिक में साइंस से 110 प्रश्न पूछे जाएंगे. इसमें वस्तुनिष्ठ प्रश्न 80, लघु उत्तरीय 24 और छह दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों की संख्या रहेगा. लेकिन छात्रों को उत्तर 79 प्रश्न का देना है. वहीं मैट्रिक में मैथ्स से 138 प्रश्न पूछे जायेंगे. इसमें सौ प्रश्न वस्तुनिष्ठ, 30 प्रश्न लघु उत्तरीय और आठ प्रश्न दीर्घ उत्तरीय प्रकार के होंगे. इसमें 69 प्रश्न का उत्तर देना अनिवार्य होगा. 

इंटरमीडिएट परीक्षा की बात करें तो मैथ्स में कुल 138 प्रश्न पूछे जाएंगे जिसमें से 69 प्रश्नों का उत्तर देना अनिवार्य होगा. वहीं इंटर में बायोलॉजी की बात करें तो कुल 96 प्रश्न पूछा जायेगा. इसमें वस्तुनिष्ठ 70, लघु उत्तरीय 20 और दीर्घ उत्तरीय छह प्रश्न शामिल होगा. इसमें 48 प्रश्न का उत्तर देना होगा. इसकी जानकारी बोर्ड ने मॉडल पत्र जारी कर दिया है. बोर्ड ने यह बदलाव इंटर और मैट्रिक के सभी विषयों में किया है

बता दें कि उत्तर देने वाले प्रश्न में कोई बदलाव नहीं किया गया है. छात्रों को उतने ही प्रश्न का उत्तर देना है जितने प्रश्न का उत्तर छात्र 2020 की वार्षिक परीक्षा में देते रहे हैं. बोर्ड द्वारा प्रश्नों की संख्या बढ़ाने से प्रश्न पत्र में पन्नों की संख्या भी बढ़ जायेगी. मैट्रिक में साइंस प्रश्न पत्र 35 पेज का होगा वहीं संस्कृत विषय का 21 पन्ने का प्रश्न पत्र होगा. बोर्ड की मानें तो छात्रों को मॉडल पेपर का अभ्यास करना चाहिए. 

परीक्षा के दौरान  परीक्षार्थियों को 15 मिनट प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए दिया जाएगा. वहीं दृष्टिबाधित एवं दिव्यांग परीक्षार्थी जो स्वयं लिख नहीं सकते उनके लिए लेखक रखने की अनुमति बोर्ड द्वारा दी जाएगी. ऐसे परीक्षार्थियों को परीक्षा के निर्धारित समय से 20 मिनट प्रति घंटा अतिरिक्त समय दिया जाएगा. दृष्टिबाधित परीक्षार्थियों के लिए पूर्व की भांति साइंस के स्थान पर संगीत और गणित के स्थान पर गृह विज्ञान विषय की परीक्षा पुराने पाठ्यक्रम के आधार पर ली जाएगी. 

बता दें कि बिहार बोर्ड की इंटर की परीक्षा एक फरवरी से 13 फरवरी तक चलेगी. इसमें 13 लाख से अधिक छात्र शामिल होंगे. वहीं मैट्रिक की परीक्षा 17 से 24 फरवरी तक चलेगी. इसमें 15 लाख के लगभग परीक्षार्थी शामिल होंगे. 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.