BIHARBreaking NewsMUZAFFARPURSTATE

जिले में नगर निकायों की संख्या हो जाएगी 11 : कांटी, मोतीपुर और साहेबगंज में अब नगर परिषद, सात नई नगर पंचायत भी बनेगी

जिले में नए निकायों के गठन की प्रक्रिया शुरू हाे गई है। नगर विकास एवं आवास विभाग की ओर से मांगे गए प्रस्ताव काे देखते हुए जिला प्रशासन ने जिले के कांटी, मोतीपुर व साहेबगंज नगर पंचायत क्षेत्र काे अपग्रेड कर नगर परिषद बनाने की अनुशंसा की है। साथ ही नगर पंचायत बनाने के लिए सकरा, सरैया, मुराैल व मीनापुर प्रखंड मुख्यालय समेत मोतीपुर प्रखंड की बरूराज व कुढ़नी प्रखंड की तुर्की व माधाेपुर सुस्ता पंचायत का नाम भेजा गया है।

प्रखंडवार सर्वेक्षण के बाद जिला प्रशासन ने 3 नगर परिषद व 7 नई नगर पंचायत बनाने पर अपनी मुहर लगा दी है। इसके साथ ही अब शीघ्र ही जिले में मुजफ्फरपुर नगर निगम के साथ 3 नगर परिषद भी हाेंगी।

प्रखंडवार सर्वेक्षण के आधार पर डीएम डाॅ. चंद्रशेखर सिंह ने प्रस्ताव की समीक्षा कर नगर विकास एवं आवास विभाग काे अनुशंसा भेजी। अब तक जिले में मुजफ्फरपुर नगर निगम और सिर्फ कांटी, मोतीपुर व साहेबगंज नगर पंचायत हैं। बता दें कि इसके पहले सभी प्रखंड मुख्यालयाें काे भी अपग्रेड कर नगर पंचायत बनाने की अनुशंसा की जा चुकी है।

नगर परिषद बनने पर मिलेगा अतिरिक्त फंड

नगर परिषद बनने से जिले की तीनों नगर पंचायतों के विकास का मार्ग खुलेगा। जिला पंचायती राज अधिकारी फैयाज अहमद ने बताया कि 12 हजार से अधिक आबादी हाेने पर नगर पंचायत ताे 40 हजार से अधिक आबादी हाेने पर नगर परिषद बनाने की अनुशंसा की जाती है। नगर पंचायत काे नगर परिषद बनाने से मिलनेवाली विकास मद की राशि दोगुनी से अधिक हाे जाती है। इससे नगर परिषद समेत आसपास के क्षेत्र का भी विकास हाेता है।

नगर पंचायत में मिलेंगी ये सुविधाएं

  • सड़क-नालाें का निर्माण हाेगा, सफाईकर्मी झाड़े लगाएंगे
  • नालाें की सफाई हाेने से जलजमाव से निजात मिलेगी
  • गलियाें में रोशनी के लिए स्ट्रीट लाइट लगाई जाएंगी
  • शुद्ध पेयजल के लिए वाटर टावर का निर्माण हाेगा
  • जलापूर्ति के लिए सबकाे पेयजल कनेक्शन मिलेगा
  • गर्मी में पानी की किल्लत वाले सकरा प्रखंड मुख्यालय में यह समस्या दूर हाे जाएगी
  • थाने के साथ-साथ पुलिस सुरक्षा व्यवस्था बढ़ेगी

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.