BIHARBreaking NewsSTATE

नीतीश कुमार के सात निश्चय-2: बिहार के गांव होंगे रोशन, लगेंगे LED बल्ब

पटना: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विधानसभा चुनाव के दौरान हर गांव को समृद्ध करने की बात कही थी जिसके तहत सात निश्चय योजना को आज मंत्रिपरिषद ने अनुमति दे दी है. अब इस योजना के तहत 12 वाट के सोलर स्ट्रीट लाइटें लगेंगी. जो एलईडी बल्ब के रुप में होंगी. जिसके लगने से प्रदेश के गांव में बिजली की बचत भी होगी. असल में योजना के अंतर्गत पंचायती राज को सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने की जिम्मेदारी दी गई है.

वहीं, बल्ब लगाने के लिए पंचायती राज विभाग ने बिजली कंपनी को पत्र भेजा है. इसके साथ ही विभाग ने ब्रेडा को कहा है कि बिना देरी के इसे पूरा कराएं. ब्रेडा एजेंसी के निदेशक आलोक कुमार ने इसपर तत्काल गांवों में सोलर लाइट लगाने के लिए एजेंसी के चुनाव में जुट गई है. ब्रेडा जब सोलर लाइट के लिए टेंडर उठाएगी तो उसमें लगने वाली लाइट्स की गुणवत्ता का भी खासा ध्यान देने की बात शामिल होगी. साथ ही लाइट के अच्छी तरह से रखरखाव के लिए भी ब्रेडा नीति बनाने वाली है.

सीएम नीतीश कुमार ने सात निश्चय-दो के तहत हर खेत में पानी पहुंचाने की घोषणा भी कर दी है. इसके लिए बिजली कंपनी फीडर भी तैयार कर रही है. इसके लिए बिजली कंपनी राज्य कृषि विभाग के साथ जल्द से जल्द गांवों में बिजली पहुंचाने के लिए काम पर लग गया. इसके तहत जो भी किसान बिजली कनेक्शन लेने चाहेंगे उन्हें तुरंत मुहैया कराया जाएगा. दूसरी तरफ मुख्यालय से लेकर फील्ड तक अधिकारी प्रति हफ्ते इसकी समीक्षा करेंगे. पंचायती राज विभाग के अपर मुख्य सचिव अमृत लाल मीणा ने इस योजना की वर्चुअली समीक्षा भी की. उन्होंने तत्परता के साथ पंचायती राज को नोडल विभाग नियुक्त भी कर दिया.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.