Breaking NewsNationalReligion

#DIWALI Vastu 2019: दीपावली से पहले घर में मौजूद इन चीजों को फेंके बाहर, लक्ष्मी का होगा वास

कार्तिक मास के कृष्‍ण पक्ष की अमावस्या तिथि को हर वर्ष दिवाली का पर्व मनाया जाता है। इस बार यह तिथि 27 अक्टूबर दिन रविवार को है। दिवाली को दीपावली और दीपोत्सव भी कहा जाता है। शास्त्रों में दीप का संबंध रोशनी है और रोशनी ज्ञान एवं समृद्धि का प्रतीक है। इस दिन गणेश-लक्ष्मी का पूजन कर उनका आशीर्वाद प्राप्त किया जाता है। जिससे घर में हमेशा सुख-शांति व समृद्धि बनी रहे। मान्यता है कि दीपावली के दिन माता लक्ष्मी धरती पर आकर अपने भक्तों को आशीर्वाद देती हैं। माना जाता है कि मां लक्ष्मी उन्हीं घरों में आती है, जहां साफ-सफाई हो और परिवार के सदस्यों में आपसी प्रेम हो। जिन घरों में साफ-सफाई ना हो, टू’टी-फू’टी चीजें रखी हों, ऐसे घरों में माता लक्ष्मी का वास नहीं होता है।

इसलिए अब वक्‍त आ गया है कि आप अपने घर में पड़े ऐसे सामनों में से फालतू और टू’टे-फू’टे सामान को छां’टकर फें’क दें। आइए जानते हैं दिवाली की साफ-सफाई करते वक्त आपको किन चीजों का ध्यान रखना होगा…घर में कभी भी टू’टे बर्तनों का प्रयोग नहीं करना चाहिए। टू’टे-फू’टे और बेकार बर्तन घर में जगह घेरते हैं, साथ ही इनमें खाना परोसने से गरीबी बढ़ती है और वास्तु दो’ष भी उत्पन्न होता है। इसलिए दीपावली से पहले टू’टे-फू’टे बर्तनों को बाहर फें’क दें।अगर आपके घर में कोई कां’च की कोई खिड़की या फिर शीशा टू’टा हुआ है तो उसे तत्‍काल ठीक करवाएं या फिर दूसरा लेकर आएं। टू’टे हुआ कांच दुर्भाग्‍य की निशानी माना जाता है। दुर्भाग्‍य को सौभाग्य में बदलने के लिए इन चीजों को घर से निकालें।घर में परिवार के सदस्यों की तस्वीरें लगी रहती हैं। ज्यादातर तस्‍वीरें रखी-रखी टू’ट जाती हैं। उन टू’टी हुई तस्वीरों को भी तत्‍काल प्रभा’व से ह’टा दें, इससे वास्‍तु दो’ष उत्‍पन्‍न होता है। जिससे घर में सुख-शांति का वास नहीं हो पाता है।

घर में टू’टा फर्नीचर रहने से परिवार के सदस्‍यों की सेहत पर विपरीत प्रभा’व पड़ता है। साथ ही अगर टू’टा हुआ बेड रखा है तो उसकी मरम्मत करवाएं या फिर बदल लें और टू’टे दरवाजे को भी सही करवाएं। मान्‍यता है कि टू’टे हुए दरवाजे से कभी भी मां लक्ष्‍मी प्रवेश नहीं करती हैं।माना जाता है कि घड़ी से घर के सदस्‍यों की तरक्‍की तय होती है। रुकी या फिर बंद पड़ी घड़ी होने की स्थिति में परिवार के सदस्‍यों की तरक्‍की भी रुक जाती है। इसलिए ख’राब पड़ी घड़‍ियों को घर में से तुरंत ह’टा दें।

दिवाली से पहले इस काम को जरूर करवाएं।पूजाघर में भू’लकर भी ख’राब या खंडित भगवान की तस्वीर या मूर्ति नहीं रहनी चाहिए। ऐसा होने से लक्ष्‍मी माता आहत होती हैं। ऐसी तस्वीरें घर में दुर्भा’ग्य लाती हैं इसलिए दिवाली से पहले इन्हें घर से बाहर किसी पवित्र स्थान पर रख दें।दिवाली से पहले घर में कोई भी ख’राब पड़ा इलेक्‍ट्रॉनिक सामान न छोड़ें। इलेक्‍ट्रॉनिक सामान खराब दशा में रहने पर शनिदो’ष के साथ वास्तुदो’ष लगता है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.