BIHARBreaking NewsCRIMESTATE

बिहार में 2 साल में 40 करोड़ से ज्यादा की लू’ट, सबसे ज्यादा पटना, बेगूसराय, वैशाली और मुजफ्फरपुर में अप’राधियों ने मचाया तां’डव

PATNA :  बिहार में पिछले 2 साल में लगभग 400 लू’ट की घट’नाएं सामने आईं. इसके आलावा 3 दर्जन से ज्यादा डकै’ती और 5000 से ज्यादा चोरी की घ’टनाओं को अप”राधियों ने अंजाम दिया. बुधवार को पटना में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जब लॉ एंड आ’र्डर को लेकर समीक्षा बैठक कर रहे थे, उसी वक्त दरभंगा में दिन’दहाड़े अप’राधियों ने साल की सबसे बड़ी 8 करोड़ की लू’ट की घ’टना को अंजाम दिया.

बिहार में पिछले 2 साल की बात की जाये तो अ’पराधियों ने सूबे में जम’कर तां’डव मचाया. यहां तक की कोरोना काल में लॉकडाउन और बिहार चुनाव में भी यहां की पुलिस अ’पराधियों पर नकेल कसने में विफल रही. विपक्ष की ओर से भी कानून व्यवस्था को लेकर सवाल खड़े किये जा रहे हैं. राज्य के नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ट्विटर पर दरभंगा की घ’टना का वीडियो शेयर करते हुए इसे महाजंगलराज का महाड’रावना नजारा बताया.

तेजस्वी यादव ने वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा कि “महाजंगलराज का महाड’रावना नजारा। दरभंगा में सत्ता संरक्षित ह’थियारबंद अप’राधी दिनद’हाड़े भरे बाज़ार में कई राउंड फा’यरिंग कर 10करोड़ का सोना लू’ट ले गए।चंद कदम दूर ही SP ऑफिस और BJP MLA का आवास है। जवाब कौन देगा 30साल पहले के CM या वर्तमान CM ? काश!महाजंगलराज के महाराजा इसपर कुछ बोलते ?” इतना ही नहीं बिहार में लॉ एंड आर्डर की व्यवस्था पर जेडीयू की सहयोगी भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल और बीजेपी के विधायक सरावगी ने भी सवाल उठाया.

महाजंगलराज का महाडरावना नजारा।

दरभंगा में सत्ता संरक्षित ह’थियारबंद अ’पराधी दिनद’हाड़े भरे बाज़ार में कई राउंड फा’यरिंग कर 10करोड़ का सोना लूट ले गए।चंद कदम दूर ही SP ऑफिस और BJP MLA का आवास है। जवाब कौन देगा 30 साल पहले के CM या वर्तमान CM?

बिहार के हिंदी दैनिक अखबर दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के मुताबिक राज्य की राजधानी में पिछले दो साल में अपरा’धियों ने लू’ट की 4 बड़ी वा’रदातों को अंजाम दिया. पटना में 5.44 करोड़ रुपये ‘लू’टे गए. इसी साल 6 जुलाई 2020 को पटना में पटना के मुन्ना चक स्थित ज्वेलरी गार्डन में अपराधियों ने करीब 15 लाख रुपये के जेवरात और कैश लूटा. लुटेरों ने विरोध करने वाले दुकानदार राकेश कुमार को पहले जमकर पीटा, फिर पिस्टल की बट से हमला कर दिया. पटना में यह दिन की दूसरी बड़ी लूट की वारदात थी. इससे पहले दिन में मारुफगंज इलाके में एक दाल व्यवसायी से 15 लाख रुपये कैश लूट लिए थे. इस मामले में पटना पुलिस ने 15 दिन बाद 6 अपराधियों को अरेस्ट किया था. इनके पास से लूटी गई 5 किलो चांदी में से 500 ग्राम के साथ 50 ग्राम गोल्ड और दो लाख कैश भी बरामद हुआ था. इसी तरह 4 फरवरी 2020 को पटना के दानापुर के खगौल में स्थित शिवम ज्वेलर्स से लुटेरों ने 90 लाख के आभूषण लूट लिए. इस मामले में अब तक पुलिस जांच कर रही है.

कुछ ही दिन पहले 19 सितम्बर 2020 को बेगूसराय के तेघड़ा में स्टेशन रोड स्थित लक्ष्मी ज्वेलर्स में आधा दर्जन अपराधी एक स्विफ्ट कार से पहुंचे और हथियार दिखाकर करीब 3 किलो की ज्वेलरी लूट ली. लूटी गई ज्वेलरी की कीमत करीब एक करोड़ रुपये से अधिक बताई गई. एक हफ्ते बाद बेगूसराय पुलिस ने समस्तीपुर से घटना में प्रयोग की गई गाड़ी बरामद की थी और एक शख्स को गिरफ्तार किया.




इस घटना के लगभग 20 दिन बाद पूर्वी चंपारण जिले के मोतिहारी में अपराधियों ने तांडव मचाया और शहर के सोनारपट्टी इलाके से करीब 5 लाख रुपये के आभूषण लेकर लौट रहे एक स्वर्ण व्यवसायी से गहने लूट लिए. मुफस्सिल थाने के गढ़वा गांव के पास सुनसान स्थान पर अपराधियों ने स्वर्ण व्यवसायी सचिन कुमार को गोली मार कर आभूषण और बाइक लूट ली थी. इस मामले में दो अपराधी पुलिस हिरासत में हैं, आगे जांच जारी है.

इतना ही नहीं बेगूसराय जिले के तेघड़ा इलाके में 19 सितम्बर को हुई घटना से ठीक 22 दिन पहले मेन रोड स्थित राज लक्ष्मी ज्वेलर्स से नकाबपोश अपराधियों ने 1.10 करोड़ रुपये के जेवरात लूट लिए थे. इस मामले में पुलिस ने तीन दिन बाद 31 अगस्त को 11 बदमाशों को अरेस्ट किया था. इनके पास से ज्वेलरी शॉप से लूटे गए करीब साढ़े 3 किलो सोना, एक किलो 150 ग्राम चांदी के आभूषण मिले थे.

इसी तरह राजधानी पटना के मुन्ना चक स्थित ज्वेलरी गार्डन में अप’राधियों ने करीब 15 लाख रुपये के जेवरात और कैश लु’टे गए.  इस मामले में पटना पुलिस ने 15 दिन बाद 6 अपराधियों को अरेस्ट किया था. इनके पास से लूटी गई 5 किलो चांदी में से 500 ग्राम के साथ 50 ग्राम गोल्ड और दो लाख कैश भी ब’रामद हुए. पटना के दानापुर के खगौल में स्थित शिवम ज्वेलर्स से लुटेरों ने 90 लाख के आभूषण लू’ट लिए. जिसमें जांच जारी है.

पिछले साल 23 नवंबर 2019 को हाजीपुर शहर में स्थित ‘मुथूट फाइनेंस कंपनी’ के शाखा कार्यालय में दिन दहाड़े घुसे ड’कैतों ने 55 किलो गोल्ड लूट लिया था. लूटे गए गोल्ड की मार्केट में कीमत 20 करोड़ रुपये थी. इस मामले में पुलिस ने महीने भर में करीब 10 किलो गोल्ड बरामद किया था. इसी तरह बेगूसराय जिले के गरहारा थाना क्षेत्र के ठाकुरीचक में लुटेरों ने पीछा करके दो स्वर्ण कारोबारियों से 14.7 किलो गोल्ड लू’ट लिया था. बेगूसराय पुलिस ने घटना के 17 दिन बाद 29 नवंबर को मामले का खुलासा करते हुए 4 अप’राधियों को पकड़ा था.

22 जून 2019  को भी पटना के राजीव नगर इलाके में बड़ी वारदात हुई थी. आशियाना-दीघा रोड स्थित पंचवटी रत्नालय ज्वेलरी दुकान में अपराधियों ने दिनदहाड़े चार करोड़ के गहने और 30 लाख की नकदी लूट ली. पटना पुलिस ने इस मामले में 9 दिन में 3 की गिरफ़्तारी की थी. महीने भर के अंदर करीब तीन करोड़ की ज्वेलरी बरामद कर ली थी.

पिछले साल ही 6 फ़रवरी 2019 को मुजफ्फरपुर मुजफ्फरपुर जिले में अपरा’धियों ने मुथूट फाइनेंस कंपनी को निशाना बनाकर 5 करोड़ के सोने के जेवरात के साथ ही दो लाख का कैश लू”ट लिया और फरार हो गए थे. घटना सदर थाना क्षेत्र के भगवानपुर स्थित कंपनी के शाखा कार्यालय में हुई थी. पुलिस 5 दिन में ही खोजबीन कर अप’राधियों के ठिकाने तक पहुंच गई थी.  इस दौरान 26.5 किलो सोना बरामद कर लिया गया था. लूटे गए 1125 पैकेट में से 745 पैकेट सुरक्षित बरामद कर लिए गए थे.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.