Breaking NewsNational

भारत बंद का आप पर क्‍या पड़ेगा असर, क्‍या खुलेगा और क्‍या रहेगा बंद?

नई दिल्‍ली. केंद्र सरकार के कृषि कानूनों (Farm Laws) के खि’लाफ आज किसानों ने भारत बंद (Bharat Bandh) का आह्वान किया है. उनके इस भारत बंद को कई विपक्षी दलों का भी समर्थन मिला है. इसके अलावा किसानों को कई ट्रेड यूनियन (Trade Union) ने भी भारत बंद के लिए अपना समर्थन दिया है. किसानों के अनुसार मंगलवार को पूरे दिन भारत बंद रहेगा, लेकिन चक्‍काजाम सिर्फ दोपहर 3 बजे तक ही किया जाएगा.

आईये जानें कि भारत बंद के दौरान क्‍या खुलेगा और क्‍या बंद रहेगा…

1. किसान नेता बलदेव सिंह यादव ने कहा है कि हमने 8 दिसंबर को भारत बंद का ऐलान किया है. यह सुबह से शुरू होगा और देर शाम तक चलेगा. हड़ताल के दौरान दुकानें और व्यापार बंद रहेंगे. हालांकि, बंद के दौरान एंबुलेंस समेत दूसरी आपातकाल सेवाएं चालू रहेंगी.

2. दिल्ली टैक्स टूरिस्ट ट्रांसपोर्टर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष संजय सम्राट ने एक बयान में कहा कि दिल्ली स्टेट टैक्सी कोऑपरेटिव सोसाइटी और कौमी एकता वेलफेयर एसोसिएशन भी 8 दिसंबर को भारत बंद का समर्थन करेंगे. प्रमुख तौर पर ओला-उबर के ड्राइवरों वाली सर्वोदय ड्राइवर एसोसिएशन भी समर्थन करेगी.

3. कई बैंकिंग यूनियनों द्वारा किसान आंदोलन के समर्थन की वजह से 8 दिसंबर को बैंकिंग सेवाएं प्रभावित रह सकती हैं. ऑल इंडिया बैंक एम्प्लॉई एसोसिएशन (AIBEA) ने एक बयान में कहा कि सरकार को आगे आकर किसानों की मांग पूरी करनी चाहिए. ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कॉन्फेडरेशन (AIBOC), ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन (AIBOA) और इंडियन नेशनल बैंक ऑफिसर्स कांग्रस (INBOC) ने सरकार से किसानों की समस्या दूर करने की अपील की है.

4. किसानों के समर्थन में इंडियन नेशनल ट्रेड यूनियन कांग्रेस (INTUC), ऑल इंडिया ट्रेड यूनियन कांग्रेस (AITUC), हिंद मज़दूर सभा (HMS), सेंटर ऑफ इंडियन ट्रेड यूनियन(CITU), ऑल इंडिया यूनाइटेड ट्रेड यूनियन सेंटर (AIUTUC) और ट्रेड यूनियन कोऑर्डिनेशन सेंटर (TUCC) शामिल हैं.

5. पंजाब के होटल और रेस्टोरेंट एसोसिएशन ने कहा है कि पहले से बुक की गई शादियों और बैंक्वेट को छोड़कर सभी होटल, रिसॉर्ट्स और बार 8 दिसंबर को बंद रहेंगे.

6. दिल्‍ली स्थित एशिया की सबसे बड़ी आजादपुर सब्जी मंडी (Azadpur Sabzi Mandi) ने भी किसानों के भारत बंद का समर्थन किया है. दिल्ली में आजादपुर मंडी समेत सभी मंडियों के व्यापारियों ने व्यापार बंद करने का निर्णय लिया है.

7. दिल्ली बार काउंसिल ने भी किसानों के बंद का समर्थन किया है. 8 दिसंबर को दिल्ली की अदालतों में वकील प्रदर्शन करेंगे.

8. कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) दिल्ली ने कहा है कि 8 दिसंबर को देश भर में बाजार एवं ट्रांसपोर्ट खुले रहेंगे. इसके साथ ही ट्रांसपोर्ट सेक्टर के शिखर संगठन ऑल इंडिया ट्रांसपोर्ट वेलफेयर एसोसिएशन (ऐटवा) ने कहा है कि देश का व्यापार और ट्रांसपोर्ट कल 8 दिसंबर को हो रहे भारत बंद में शामिल नहीं है.

9. भारत बंद के दौरान एंबुलेंस, दमकल विभाग समेत इमरजेंसी सेवाओं में लगे वाहनों को आवाजाही की अनुमति होगी.

10. किसी शादी समारोह में आवाजाही पर रोक नहीं रहेगी.

11. दवा की दुकानें भी खुली रहेंगी.

12. फल-सब्जी की आपूर्ति प्रभावित होने के आसार हैं. दूध समेत कई जरूरी सामान के वाहनों की आवाजाही पर असर पड़ने की संभावना जताई गई है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.