Breaking NewsJAMMU & KASHMIRSTATE

हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में भा’री बारिश का अ’लर्ट, इन राज्‍यों में भी चलेंगी तू’फानी हवाएं, जानें…

जम्‍मू-कश्‍मीर और हिमाचल प्रदेश के लिए आज का दिन भारी पड़ने वाला है। मौसम विभाग (Meteorological Department, IMD) ने अ’लर्ट जारी करते हुए कहा है कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण जम्‍मू-कश्‍मीर और हिमाचल प्रदेश में गरज चमक के साथ भा’री बारिश और बर्फबा’री हो सकती है। यही नहीं पश्चिम राजस्थान, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने के साथ साथ ते’ज हवाओं के साथ बारिश की संभावना है।समाचार एजेंसी एएनआइ ने मौसम विभाग (Meteorological Department) के हवाले से बताया है कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण अफगानिस्‍तान (Afghanistan) और उसके समीपवर्ती इला’कों पर एक च’क्रवाती दबा’व का क्षेत्र बना हुआ है।

इससे समुद्र में तेज ह’लचल द’र्ज की जा सकती है। विभाग ने अपने ऑल इंडिया वेदर बुलेटिन (All India Weather Warning Bulletin) में कहा है कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण जो दबाव बन रहा है उसका असर अगले 24 घंटे तक रहेगा।मौसम विभाग ने कहा है कि पहाड़ी राज्‍यों में बर्फबा’री और बारिश के कारण दिल्‍ली एनसीआर में न्‍यूनतम तापमान कम होकर 15 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच जाएगा। यही नहीं इन इलाकों में वातावरण में नमी भी 65 फीसद तक बढ़ जाएगी। इससे दिल्‍ली वालों को मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। यही नहीं मुंबई में आसमान साफ रहेगा और न्‍यूनतम तापमान 22 डिग्री तक पहुंच सकता है।

पश्चिम बंगाल से आ रही एक जानकारी के मुताबिक, उन इला’कों के स्कूलों में आयोजित होने वाली समस्त परीक्षाएं बंगाल सरकार ने फिलहाल स्थगित कर दी हैं जहां पिछले हफ्ते चक्रवात बुलबुल ने बंगाल के तीन जिलों में भारी तबाही मचाई थी। बता दें कि उत्तराखंड में ऊंचाई वाले इलाकों में रुक-रुक कर बर्फबारी जारी है। बीते दो दिनों से बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री धाम में ऊंची चोटियों पर बर्फबारी का दौर जारी है। शुक्रवार को कुमाऊं में भी उच्च हिमालयी पिंडर घाटी क्षेत्रों के खाती, बाछम, गोगिना आदि क्षेत्रों तथा पिथौरागढ़ जिले के राजरंभा, पंचाचूली एवं हंसलिंग आदि चोटियों में बर्फबारी हुई। इसके आगे भी जारी रहने की संभावना है। इससे मैदानी क्षेत्रों में सर्दी बढ़ गई है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.